- Advertisement -
HomeTechnologyBest Electric Cars in India: ये हैं बेस्ट बजट इलेक्ट्रिक कारें, मिलेगी...

Best Electric Cars in India: ये हैं बेस्ट बजट इलेक्ट्रिक कारें, मिलेगी 450 km तक की रेंज : Shivpurinews.in

देश में पेट्रोल और डीज़ल की कीमतें आसमान छू रही हैं और अब धीरे-धीरे लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (Electric vehicles in India) की ओर रुख कर रहे हैं। पिछले साल हमने कई जबरदस्त इलेक्ट्रिक कारों (latest electric cars launched in India 2021) के लॉन्च देखें हैं, जिनमें से कुछ हाई परफॉर्मेंस लग्ज़री इलेक्ट्रिक कार (High performance electric cars in India 2021) हैं और एक इलेक्ट्रिक कार बजट सेगमेंट (Budget electric cars in India 2021) में लॉन्च हुई है। हम Tata Tigor EV की बात कर रहे हैं, जो कम कीमत में जबरदस्त फीचर्स और रेंज देती है। कुछ पुराने मॉडल भी हैं, जिन्हें जनता का आपार प्यार मिल रहा है, जिनमें Tata Nexon, MG ZS EV, और Hyundai Kona EV शामिल हैं।अगर आप भी एक अच्छी इलेक्ट्रिक कार (Best Electric Cars in India) खरीदने के इच्छुक हैं, तो हम आपकी इस तलाश को आसान बना रहे हैं। हमने आपके लिए बेस्ट बजट इलेक्ट्रिक कारों (Best electric cars in India) की लिस्ट तैयार की है। चलिए इनके बारे में सब कुछ जानते हैं।

नोट: यहां बताई गई कीमतें राजधानी दिल्ली की एक्स-शोरूम (Ex-Showroom) कीमतें हैं। आपके शहर के हिसाब से इनकी एक्स-शोरूम और ऑन-रोड (On-Road) कीमतें अलग-अलग हो सकती हैं। अच्छी बात यह है कि इलेक्ट्रिक कार पर राज्य सरकार सब्सिडी देती हैं और टैक्स भी नहीं वसूले जाते। हालांकि, बीमा (Insurance) लेना जरूरी होता है और साथ ही सब्सिडी भी राज्यों के हिसाब से अलग-अलग होती हैं।
 

Best budget electric cars in India 2021

 

Tata Nexon

बेस्ट बजट इलेक्ट्रिक कार्स की बात हो, तो Tata Nexon EV का नाम जरूर आएगा। इस इलेक्ट्रिक कार को भारतीयों का जबरदस्त प्यार मिल रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण वैल्यू-टू-रेंज फेक्टर है। कार की कीमत के लिहाज से ग्राहकों को कई जबरदस्त फीचर्स मिलते हैं। यह देश की सबसे सुरक्षित इलेक्ट्रिक  कॉम्पेक्ट एसयूवी है और यह देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार (Best Selling Electric Car in India) भी है। यह सनरूफ, फॉलो-मी-होम, ऑटो हेडलैंप और शानदार ऑडियो सिस्टम जैसे प्रीमियम फीचर्स से लैस आती है। इसमें डुअल एयरबैग, एबीएस विद ईबीडी (ABS with EBD), कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल (Corner Stability Control) जैसे सेफ्टी फीचर्स भी शामिल है। Tata Nexon EV में CCS2 फास्ट चार्जर का उपयोग कर बैटरी को 0 से 80 प्रतिशत तक मात्र 60 मिनट में चार्ज किया जा सकता है। Tata Nexon EV कार को XM, XZ+ और XZ+ Lux वेरिएंट्स में पेश किया गया है। XM की एक्स शोरूम कीमत 13.99 रुपये, XZ+ की 15.39 लाख और XZ+ Lux की कीमत 16.39 लाख रुपये है।इस इलेक्ट्रिक कार में 3 फेज़ परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस मोटर लगी है, जो 127bhp की मैक्स पावर और 245Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसमें 30.2kWh की Lithium Ion बैटरी मिलती है, जिसकी बदौलत यह टाटा ईवी सिंगल चार्ज में 312 किलोमीटर चल सकती है।
 

Tata Tigor EV

Tata Tigor EV की भारत में एक्स-शोरूम कीमत 11.99 लाख रुपये से शुरू होती है, जो कि बेस XE trim की कीमत है। XM trim की कीमत एक्स-शोरूम 12.49 लाख रुपये है। जबकि XZ+ trim की कीमत एक्स-शोरूम 12.99 लाख रुपये है। जो ग्राहक डुअल-टोन कलर ऑप्शन में कार खरीदने के इच्छुक हैं, उन्हें XZ+ Dual Tone वेरिएंट 13.14 एक्स-शोरूम रेट में खरीद के लिए उपलब्ध होगा।टिगॉर ईवी 26kWh लिक्विड-कूल्ड बैटरी के साथ आती है, जो कि 55kW की पावर को प्रोड्यूस करती है और 170Nm टार्क निकालती है। इसके अलावा, यह बैटरी IP67 रेटिंग के साथ आती है, जो कि बैटरी को वाटरप्रूफ रखता है। इसमें टाटा का हाई वोल्टेज आर्किटेक्चर – ZipTron – फीचर किया गया है, जो ईवी को फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करने में मदद करता है। फास्ट चार्जर की मदद से बैटरी को 60 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। इस ईवी को ARAI सर्टिफाइड 306km फुल चार्ज रेंज प्राप्त है।

Tigor EV के अंदर 7 इंच की टचस्क्रीन इनफोटेंनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो कि iRA connected car टेक्नोलॉजी के साथ Android Auto और Apple CarPlay कनेक्टिविटी के साथ आता है। ऑडियो को हैंडल करने के लिए 4 स्पीकर और 4 ट्विटर सेटअप दिया गया है। इसमें ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिलता है। सुरक्षा के लिए टिगॉर ईवी में डुअल एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), पार्किंग सेंसर के साथ रियर पार्किंग कैमरा और सामने वाले पैसेंजर के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर आदि मौजूद है। Tigor EV को GNCAP के EV क्रैश टेस्ट में 4-स्टार रेटिंग भी मिली है। टाटा ने हिल एसेंट और हिल डिसेंट असिस्ट को भी शामिल किया है।
 

MG ZS EV

MG ZS EV को भारत में पिछले साल जनवरी में लॉन्च किया गया था, जिसके बाद कंपनी ने इस साल फरवरी में इस कार का फेसलिफ्ट लॉन्च किया। इसकी भारत में कीमत 20.99 लाख रुपये (ex-showroom) है और यह पावर व रेंज के साथ-साथ लग्ज़री इंटिरियर से लैस आती है।

पावर और फीचर्स पर आते हैं। MG ZS EV के लेटेस्ट मॉडल में शामिल इलेक्ट्रिक मोटर 143PS की मैक्स पॉवर और 350Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है और इसकी बदौलत यह कार 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड मात्र 8.5 सेकेंड में पकड़ सकती है। इसमें 44.5 KWH की हाई-टेक बैटरी पैक शामिल है, जो अधिकमत 419 किलोमीटर की रेंज निकाल सकती है। इसे 0-80 प्रतिशत चार्ज करने में 40 मिनट का समय लगता है। यह ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन पर काम करती है। इसमें 6 एयरबैग्स मिलते हैं। इसका ग्राउंड क्लियरेंस 177mm है, जो सेगमेंट में अन्य कारों की तुलना में काफी ज्यादा है।

इसमें 8 इंच का इफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है और साथ ही सेगमेंट फर्स्ट डुअल पेन पैनोरामिक सनरूफ भी दिया गया है। लेदर सीट्स इसे लग्ज़री फील देती हैं। हीटेड और पावर फोल्डेबल ORVM भी इसकी एक खासियत है। इसके अलावा कार में रेन सेंसिंग वाइपर्स टेक्नोलॉजी शामिल हैं, जो विंडशील्ड पर बारिश के छीटें पड़ते ही वाइपर को खुद चालू कर देती है।
 

Hyundai Kona Electric

भारत में हुंडई कोना इलेक्ट्रिक की कीमत (Hyundai Kona Electric Price in India ) 23.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है और इसका टॉप मॉडल 23.97 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत में उपलब्ध है।

कंपनी ने भारतीय मॉडल को अंतरराष्ट्रीय मॉडल की तुलना में थोड़े अलग पावरट्रेन के साथ पेश किया है। ग्लोबल मार्केट कोना इलेक्ट्रिक 100 किलोवॉट और 150 किलोवॉट इलेक्ट्रिक मोटर के साथ उपलब्ध है। इनमें से 100 किलोवॉट मोटर 39 kWh बैटरी पैक के साथ जुड़ी है, जो 136 पीएस की पावर जनरेट करती है। वहीं, 150 किलोवॉट मोटर को 64 kWh बैटरी पैक से पावर मिलती है और यह 204 पीएस पावर जनरेट करती है। हालांकि, भारत में कार को केवल 100 किलोवॉट मोटर वाले वर्जन के साथ लाया गया है। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में यह कार 452 किलोमीटर की रेंज देती है। इस तरह 25 लाख रुपये से कम कीमत में यह सबसे ज्यादा रेंज देने वाली कार है।

Kona Electric के इस बैटरी पैक को फुल चार्ज होने में करीब 6 घंटे लगते हैं। हालांकि, 50 किलोवॉट के डीसी फास्ट चार्जर से यह कार महज एक घंटे के भीतर 0 से 80 फीसदी तक चार्ज हो जाएगी, लेकिन फिलहाल ये डिसी चार्जर चुनिंदा शहरों के हुंडई डीलरशिप और इंडियन ऑयल स्टेशन पर ही उपलब्ध हैं। कार के साथ एक 2.8 किलोवॉट का पोर्टेबल चार्जर भी मिलता है, जो रेग्यूलर वॉल सॉकेट चार्जर है और इससे कार को फुल चार्ज होने में करीब 19 घंटे लगते हैं। 

कार ईको, ईको प्लस, कंफर्ट और स्पोर्ट वाले चार ड्राइविंग मोड से लैस है। इसमें स्टीयरिंग व्हील के पीछे पैडल शिफ्टर मिलते हैं, जिससे आप रिजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम को कई लेवल पर कंट्रोल कर सकते हैं। यह इलेक्ट्रिक कार छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट कंट्रोल और व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट के साथ आती है।

इसके अलावा, यह कार सनरूफ, वायरलैस फोन चार्जिंग, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें और क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर से लैस आती है। Kona Electric में 7.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगा है, जो Android Auto और Apple Carplay कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है। इस में 7.0 इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिलता है।<!–

–>

Source link

Stay Connected
4,900FansLike
10,500FollowersFollow
1,500FollowersFollow
13,500FollowersFollow
Must Read
Related News