- Advertisement -
HomeTechnologyमीठा आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, मगर इसे पूरी तरह छोड़...

मीठा आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, मगर इसे पूरी तरह छोड़ देना आपकी बहुत बड़ी भूल हो सकती है : Shivpurinews.in


अधिक चीनी खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, यह तो हम सभी जानते हैं। मगर इसे पूरी तरह से छोड़ देना भी हमें नुकसान पहुंचा सकता है। आइये पता करते हैं कैसे?

मीठा (Sweets) खाना किसे नहीं पसंद है? मगर हम यह भी जानते हैं कि ज़्यादा चीनी (Sugar) स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती है और कई बीमारियों का कारण बन सकती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हमें मीठा खाना छोड़ देना चाहिए। क्योंकि सच्चाई यह है कि हम मीठे के बिना जीवित नहीं रह सकते हैं। यह हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है।

                            <!--AdsDiv-->

आपका शरीर ठीक से काम करने के लिए थोड़ी मात्रा में चीनी पर निर्भर करता है। मगर इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास मीठा खाने के लिए लाइसेंस है, लेकिन इसका मतलब यह है कि आपके स्वस्थ खाने में सही प्रकार की चीनी की जगह है।

तो चलिये पता करते हैं कि थोड़ी मात्रा में मीठा आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे महत्वपूर्ण है

ऊर्जा के लिए चीनी

चीनी आपकी मांसपेशियों (Muscle) को ऊर्जा (Energy) प्रदान करती है और आपके मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के लिए ऊर्जा के स्रोत के रूप में कार्य करती है। आपको चीनी की आवश्यकता है क्योंकि यह वसा को चयापचय (Metabolism) करने में मदद करता है और आपके शरीर को प्रोटीन को ऊर्जा के रूप में उपयोग करने से रोकता है।

                            <!-- Ads for inner page -->


                            <!--AdsDiv-->
चीनी को पूरी तरह छोड़ देना आपकी बहुत बड़ी भूल हो सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

रक्त शर्करा – जिसे ब्लड शुगर (Blood Sugar) कहा जाता है – रासायनिक प्रतिक्रियाओं की एक श्रृंखला में टूट जाती है जो ऊर्जा पैदा करती है, जो आपकी कोशिकाओं को ईंधन देती है। इंसुलिन नामक एक हार्मोन भी प्रक्रिया में शामिल होता है – यह तब निकलता है जब आप चीनी खाते हैं और अपनी कोशिकाओं को ग्लूकोज (Glucose) को अवशोषित करने के लिए कहते हैं ताकि वे इसे ऊर्जा के स्रोत के रूप में उपयोग कर सकें।

बैकअप एनर्जी के लिए

ग्लूकोज को लिवर और मांसपेशियों में ग्लाइकोजन के रूप में भी संग्रहित किया जा सकता है। ग्लाइकोजन तब एक ऊर्जा भंडार के रूप में कार्य करता है जिसका उपयोग आपके रक्त शर्करा के स्तर में गिरावट आने पर किया जाता है, जैसे कि जब आप व्यायाम करते हैं। अपने ग्लाइकोजन को फिर से भरने के लिए आपको कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने की आवश्यकता है।

                            <!-- Ads for inner page -->


                            <!--AdsDiv-->

लोवा स्टेट यूनिवर्सिटी (Iowa State University) के एक लेख के अनुसार, फल, सब्जियां, डेयरी और साबुत अनाज खाने से आपको ग्लाइकोजन का पर्याप्त भंडार रखने में मदद मिलेगी, ताकि जब आप व्यायाम कर रहे हों तो आपके ग्लूकोज का स्तर स्थिर रहे। ये बैकअप स्टोर आपके ब्लड शुगर को स्थिर रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

natiral sugar ka sevan kareinनारियल चीनी अन्य चीनी की तरह रिफाइंड नहीं है चित्र: शटरस्‍टॉक

तो चीनी का स्वस्थ तरह से सेवन करने का तरीका क्या है?

  1. ऊर्जा के लिए चीनी का उपयोग करने की कुंजी चीनी के स्वस्थ स्रोतों को चुनना है। उदाहरण के लिए, फलों में फ्रुक्टोज होता है, जो एक प्राकृतिक चीनी है। केला, सेब, आड़ू, बेर या मुट्ठी भर अंगूर जैसे फलों का सेवन करना एक पौष्टिक और कम कैलोरी वाला नाश्ता है। यह व्यायाम से पहले आपके शरीर में शर्करा को बढ़ा सकता है या व्यायाम के बाद उन्हें फिर से भरने में मदद कर सकता है।
                            <!-- Ads for inner page -->


                            <!--AdsDiv-->
  1. फ्रुक्टोज (Fructose) एक साधारण चीनी है, इसलिए यह आपको ऊर्जा का एक त्वरित सोर्स दे सकता है। फलों में फाइबर भी होता है, जो फ्रुक्टोज के प्रभाव को संतुलित करने में मदद करता है और रक्त शर्करा को स्थिर रखता है।
  1. दूध और दही जैसे डेयरी खाद्य पदार्थों में चीनी भी स्वस्थ विकल्प हैं, क्योंकि खाद्य पदार्थ आपके आहार में प्रोटीन और कैल्शियम जैसे अन्य पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

  2. कॉम्प्लेक्स कार्ब्स (Complex Carbs) में फायदेमंद शुगर भी होती है, इसलिए अपने आहार में साबुत अनाज और स्टार्च वाली सब्जियां शामिल करें।

यह भी पढ़ें : ब्रेकफास्ट में ट्राई करें ये पावरहाउस स्मूदी जो आपके बेहतर डाइजेशन और एनर्जी का खजाना है

Source link

Stay Connected
4,900FansLike
10,500FollowersFollow
1,500FollowersFollow
13,500FollowersFollow
Must Read
Related News