- Advertisement -
HomeFoodमकर संक्रांति पर इन पांच चीजों के साथ सर्व करें खिचड़ी, स्वाद...

मकर संक्रांति पर इन पांच चीजों के साथ सर्व करें खिचड़ी, स्वाद हो जाएगा डबल : Shivpurinews.in

All Credit Goes To Original Authore Source link

मकर संक्रांति पर भारतीय घरों में खिचड़ी बनाने की पुरानी परम्परा है। आप खिचड़ी किसी भी दाल की बनाएं लेकिन कुछ चीजें हर खिचड़ी के साथ रखनी चाहिए। ये चीजें फीकी खिचड़ी का भी स्वाद बढ़ा देती हैं। 

दही 
ठंड के मौसम में गर्म खिचड़ी के साथ दही खाने से न सिर्फ पाचनशक्ति बेहतर रहती है बल्कि खिचड़ी का स्वाद बढ़ जाता है। दही में काली मिर्च और नमक डालकर भी खा सकते हैं। 

 

अचार 
अचार किसी भी फीकी डिश का स्वाद बढ़ा देता है। आप अचार को किसी भी सब्जी, दाल, पुलाव के साथ खा सकते हैं। खासतौर पर खिचड़ी के साथ आम, नींबू, गाजर अपनी पसंद से कोई भी अचार लेकर क्लासिक खिचड़ी का स्वाद डबल कर सकते हैं।

 

पापड़
खिचड़ी के साथ पापड़ को तलने यानी डीप फ्राई की बजाय रोस्ट करके लें। ऐसा करने से ना सिर्फ एकस्ट्रा ऑयल खाने से बच जाएंगे बल्कि इसका स्वाद भी खिचड़ी के साथ अच्छा लगेगा। इसके अलावा पापड़ मसालेदार चीजों को बैलेंस करने के काम आता है। लगातार खिचड़ी खाते-खाते अगर आप बीच में क्रंची स्वाद चाहते हैं, तो पापड़ खा सकते हैं।  

 

चटनी 
चटनी फीकी खिचड़ी का स्वाद भी बढ़ा देती है। चटपटा खाने के शौकीनों के लिए तो खाने के साथ खिचड़ी के साथ चटनी एक बोनस है। आप सर्दी के दिनों में मूंगफली की चटनी भी ट्राई कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :  मकर संक्रांति पर मेरी मम्मी बनाती हैं तिल और गुड़ के लड्डू, जो स्वाद ही नहीं सेहत में भी हैं लाजवाब

सलाद 
खाने के साथ सलाद खाने पर खाना आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है। आप खिचड़ी के साथ सलाद में गाजर, प्याज, ककड़ी, खीरा, चुंकदर आदि सब्जियों का सलाद खा सकते हैं। 

 

All Credit Goes To Original Authore Source link

Stay Connected
4,900FansLike
10,500FollowersFollow
1,500FollowersFollow
13,500FollowersFollow
Must Read
Related News