- Advertisement -
HomeHealth & Fitnessसीने में जम जाता है बलग़म, तो इन आसन तरीकों से दूर...

सीने में जम जाता है बलग़म, तो इन आसन तरीकों से दूर करें ये प्रॉब्लम : Shivpurinews.in

नई दिल्ली :

सर्दियों में लगातार खांसी होने के पीछे का सबसे बड़ा रीज़न ज्यादातर सीने में जमा बलगम होता है. वैसे तो सीने में बलग़म का जमना आम समस्या है लेकिन अगर इसको लंबे वक्त तक के लिए इग्नोर किया जाए तो ये सीरियस डिजीज का रूप भी ले सकता है. ऐसे में आज हम आपको इस आम सी दिखने वाली गंभीर परेशानी से निजात दिलाने वाले बड़े ही आसान से कुछ तरीके बताने जा रहे हैं. जिन्हें अपनाकर न सिर्फ आपकी खांसी छूमंतर हो जाएगी बल्कि सीने में बलगम जमा होने की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा. लेकिन उससे पहले चलिए एक नजर इस परेशानी के पीछे के कुछ कारणों पर डाल लेते हैं.

यह भी पढ़ें: इस अचार के फायदे जानकार रह जाएंगे हैरान, सर्दियों में बीमारियों से रखता है दूर

सीने में बलगम जमा होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे अस्थमा, इंफेक्शन, एलर्जी आदि. इन सभी कारणों के कुछ लक्षण भी होते हैं जो इस प्रकार से हैं: 

– लगातार खांसी होना

– सीने में दर्द और सांस लेने में तकलीफ

– कमज़ोरी, शीरीर में दर्द और सिर दर्द

– नाक का बंद होना 

– गले में ख़राश

ये तो हो गए लक्षण और कारण अब जानते हैं इससे बचाव के आसान हेल्थ टिप्स:

– डाइट का ध्यान रखें और ज़्यादा देर न बैठे रहें
सीने में जमें कफ की वजह का असर आपके शरीर और दिमाग़ की सेहत पर भी पड़ता है, इसलिए इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए संतुलित आहार लें. इस वक्त शारीरिक गतिविधी बनाए रखना मुश्किल लग सकता है, हालांकी, रोज़ाना हल्का व्यायाम करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे सीने में जमा कफ कम होता है. 

– आराम करें और फ्लूएड्स न भूलें
जब आप फ्लू या कंजेशन से जूझ रहे होते हैं, तो मरीज़ को ज़्यादा से ज़्यादा तरल पदार्थ के सेवन की सलाह दी जाती है. शरीर को हाइड्रेट रखने के अलावा, तरल चीज़ों का सेवन भी बलग़म को ढीला करने में मदद करता है. ध्यान रखें कि इस दौरान ठंडा, शराब या फिर कैफीन युक्त चीज़ों का सेवन न करें.

यह भी पढ़ें: गलत ब्रा पहनकर करना चाह रही हैं उसे फिक्स, बढ़ सकता है इन बीमारियों का रिस्क

– ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल
ठंडी और रूखी हवा सीने में जमे कफ को बढ़ाने का काम कर सकती है. इसलिए लक्षणों को कम करने के लिए घर के अंदर ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें.

– घरेलू नुस्खों का उपयोग करें
दवाओं के अलावा आप कंजेशन के लक्षणों को कम करने के लिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे-ग्रीन-टी पीना, गुनगुने पानी में शहद, स्टीम लेना आदि मददगार साबित हो सकते हैं.

– मेडिकल मदद लें
ज़्यादातर लोगों को सीने में जमे बलग़म के लिए डॉक्टर की मदद की ज़रूरत नहीं पड़ता और यह आसानी से घर पर ठीक हो जाता है. हालांकि, डॉक्टर को दिखाने की सलाह दी जाती है, ताकि इलाज सही तरीके से हो सके.



संबंधित लेख

Source link

Stay Connected
4,900FansLike
10,500FollowersFollow
1,500FollowersFollow
13,500FollowersFollow
Must Read
Related News