- Advertisement -
HomeHealth & Fitnessचाहते हैं न हो बर्बाद, तो करें ये इस्तेमाल : Shivpurinews.in

चाहते हैं न हो बर्बाद, तो करें ये इस्तेमाल : Shivpurinews.in

नई दिल्ली :

ऑलिव ऑयल या जैतून का तेल (olive oil in hindi) स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. जैतून के तेल के फायदे (olive oil benefits in hindi) को लेकर हाल के कुछ सालों में कई शोध किये गए और उनमें ऑलिव ऑयल को सेहत के लिए काफी गुणकारी बताया गया है. ओलिव ऑयल न सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है, बल्कि यह कई औषधीय गुणों से भरपूर है, इसलिए वर्षों से इसका उपयोग किया जा रहा है. लेकिन इसके फायदे पता चलने के बाद लोग इसे स्किन केयर, बालों के लिए और अन्य कई चीजों के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं.जैतून के तेल को पाचन, गैस के लिए भी लाभदायक माना जाता है. 

जैतून के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट भरपूर माना में पाया जाता है, जो कब्ज जैसी समस्या को दूर करने का काम कर सकता है. जैतून के तेल को त्वचा और बलों पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. जैतून के तेल की मालिश करने से ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे से भी बचा जा सकता है. तो चलिए जानते है इसके चमत्कारी फायदों के बारे में. 

कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार 

ऑलिव ऑयल (olive oil in hindi) में लगभग 70% मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है जो रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं. आयुर्वेद के अनुसार जैतून का तेल शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाकर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखता है. इसलिए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने के लिए आप ऑलिव ऑयल का सेवन कर सकते हैं.

कैंसर को करता है दूर 

जैतून के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ-साथ विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन के और बी-कैरोटिन की मात्रा पाई जाती है. जो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: यह पौधा करता है air- purifier का काम, नहीं लगाया तो हो जाएं सावधान

डिप्रेशन से दिलाता है आराम 

एक रिसर्च के अनुसार ऑलिव ऑयल शरीर में सेरोटोनिन का स्तर बढ़ाती है. सेरोटोनिन मस्तिष्क में पाया जाने वाला एक रासायनिक तत्व है जो डिप्रेशन में लड़ने में मदद करता है. आयुर्वेद में डिप्रेशन की मुख्य वजह शरीर का वात का असंतुलन बताया गया है। जैतून का तेल वात को कम करता है और डिप्रेशन से आराम दिलाता है. 

पाचन में करता है सुधार

जैतून का तेल पाचन तंत्र के लिए भी बहुत उपयोगी है. इसके नियमित सेवन से कब्ज़ आदि समस्याओं से आराम मिलता है. आयुर्वेद के मुताबिक जैतून का तेल (olive oil in hindi) पेट की पाचक अग्नि को बढ़ाती है और आंतों को मजबूती प्रदान करती है जिससे पचे हुए खाने का अवशोषण और बाहर निकालने की प्रक्रिया आसान होती है. इसके अलावा यह कब्ज़ की समस्या से भी आराम दिलाती है. इस तरह ऑलिव ऑयल पूरे पाचन तंत्र को दुरुस्त रखती है.

 



संबंधित लेख

Source link

Stay Connected
4,900FansLike
10,500FollowersFollow
1,500FollowersFollow
13,500FollowersFollow
Must Read
Related News