- Advertisement -
HomeHealth & Fitnessसिर दर्द हो रहा हो तेज या कम लग रही हो भूख,...

सिर दर्द हो रहा हो तेज या कम लग रही हो भूख, इलाज है इस पानी की घूंट : Shivpurinews.in

नई दिल्ली:

बॉडी के लिए पानी पीना बेहद जरूरी है. लेकिन, सर्दी के इस मौसम में एक तो लोगों को ज्यादा प्यास नहीं लगती और दूसरा कई लोग पानी इस वजह से नहीं पीते कि वो सर्दियों में और बर्फ जैसा लगने लगता है. लेकिन भई अब पीना तो पड़ेगा. लेकिन, ठंडा नहीं गुनगुना (Warm Water) पीजिए. इसके भी दो फायदे है. पहला तो सर्दियों में ये ठंडा-ठंडा पानी पीने की टेंशन खत्म और दूसरा इसके कमाल के हेल्थ (Warm Water Health Benefits) बेनिफिट्स. जी हां, अगर आपने सुबह-सुबह खाली पेट गर्म पानी पी लिया तो समझिए कई बीमारियों से छुटकारा पा लिया. क्योंकि ये हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इससे बॉडी से टॉक्सिक सब्सटांसिज को बाहर निकालने में मदद मिलती है. अब, सब कुछ शॉर्ट में क्यों बताना जरा डीटेल में जान लें इसके कमाल (Benefits Of Warm Water) के फायदे. 

                                                         

सिर दर्द में आराम 
सबसे पहले तो सर्दियों आते ही कई लोगों के सिर में दर्द शुरू हो जाता है. ऐसे में लोग बाहर की तरह-तरह की दवाईयां खा लेंगे. लेकिन, घरेलू नुस्खे नहीं अपनाएंगे. तो भई, जान लें कि इन दवाईयां के साइड-इफेक्ट्स देखने को जरूर मिल सकते है. लेकिन, इस गुनगुने पानी के कोई साइड-इफेक्ट नहीं होंगे. दरअसल, बॉडी में अगर सही क्वांटिटी में पानी न हो तो सिर दर्द (Drinking warm water for headache) शुरू हो जाता है. इसलिए भरपूर क्वांटिटी में पानी पिएं और रोज सुबह एक गिलास पानी के साथ ही दिन की शुरुआत करें.

                                                           

बल्ड सर्क्युलेशन में करे सुधार
गर्म पानी को रोजाना खाली पेट पीने से ब्लड सर्क्युलेशन में सुधार होता है गुनगुना पानी हमारी बॉडी (Warm Water for health) में जमने वाले फैट को निकाल देता है, जिससे आप स्ट्रेस फ्री महसूस करते हैं. वैसे भी इन दिनों कई लोगों का वर्क फ्रॉम होम चल रहा है जिसकी वजह से स्ट्रेस थोड़ा ज्यादा होता है. इसे दूर करना है तो रोजाना बस एक गिलास गुनगुना पानी पी लें. कमाल की बात ये है कि इसी पानी से कार्डियो वैस्कुलर बीमारियों के रिस्क को भी कम किया जा सकता है. 

                                                           

भूख बढ़ती है 
कई एक्सपर्ट्स के मुताबिक, खाली पेट गर्म पानी पीने से भूख भी बढ़ती है. इससे सुबह का नाश्ता करने में आपको परेशानी नहीं होती और भरपूर नाश्ता करने की वजह से बॉडी में दिनभर एनर्जी बनी रहती है. थकान भी नहीं होती. 

                                                           

एसिडिटी
सर्दियों में लोगों को गर्मा-गर्म खाना इतना पसंद होता है कि जोश-जोश में डबल खा लेते है. जिससे एसिडिटी की प्रॉब्लम हो जाती है. अब, इसी प्रॉब्लम को दूर करने के लिए बस, रोजाना गर्म पानी पीएं. दरअसल एसिडिटी पेट खराब होने के कारण होती है. अगर आप रोज सुबह 1 गिलास गर्म पानी पीते हैं तो एसिडिटी की प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं. 

                                                         

स्किन ग्लो करती है 
ये तो दादी-नानी के मुंह से बहुत बार सुना होगा कि पानी पीने से स्किन ग्लो करती है. ये सच भी है. बॉडी में बहुत ज्यादा क्वांटिटी में टॉक्सिक सब्सटांजिस होते हैं, इससे स्किन पर दाग धब्बे हो जाते हैं. स्किन मुरझा जाती है और चमक चली जाती है. पानी तो स्किन में निखार लाने में मददगार होती ही है. रोज सुबह उठकर एक गिलास पानी पीने से दाग-धब्बे से भी मुक्ति मिलती है. 



संबंधित लेख

Source link

Stay Connected
4,900FansLike
10,500FollowersFollow
1,500FollowersFollow
13,500FollowersFollow
Must Read
Related News