Wednesday, December 1, 2021
HomeHealth And Fitnessपिस्ता खाने के सुनिए ये गजब के Benefits, कर दे बीमार इंसान...

पिस्ता खाने के सुनिए ये गजब के Benefits, कर दे बीमार इंसान को भी फिट : Shivpurinews.in

- Advertisement -

नई दिल्ली:

सर्दियों से बचने के लिए सबसे ज्यादा ड्राई फ्रूट्स खाए जाते हैं. उसमें भी बहुत सारे होते है जैसे बादाम, काजू, पिस्ता, किशमिश, अखरोट. वैसे तो ज्यादातर हर ड्राई फ्रूट का बेनिफिट आपको पता होता है. जैसे कि याद्दाश्त तेज करने के लिए बादाम खाएं. लेकिन, जिसका बेनिपिट सबको नहीं पता होता. वो है पिस्ता. पिस्ता वो ड्राई फ्रूट है जो खाने में जितना टेस्टी होता है. उतना ही हेल्दी भी होता है. पिस्ते में कई एंटीऑक्सिडेंट प्रोपर्टीज होती है. ये विटामिन B-6, प्रोटीन, मिनरल्स से भरपूर होता है. ये दिल को भी हेल्दी रखता है और साथ में मेमोरी को भी तेज करता है. 

                                         

सूजन कम करता है

पिस्ते में एंटी इन्फलामेटरी क्वालिटीज होती है. जो बॉडी में होने वाली किसी भी तरह की सूजन को कम करने का स्पेशल फीचर रखती है. ये सूजन कभी-कभी मसल्स को टूटने या फिर किसी चोट लगने के कारण भी हो सकती है. ऐसी कंडीशन से निपटने के लिए पिस्ते को दूध के साथ उबालकर लिया जा सकता है. इससे आपको बहुत फायदे मिलेंगे.

                                         

वेट कंट्रोल
 
वहीं दूसरे नंबर पर वेट कंट्रोल करना आता है. पिस्ते में अच्छी क्वांटिटी में फाइबर और प्रोटीन होता है. ये दोनों ही लंबे टाइम तक पेट भरे रहने का एहसास कराते है. जिस वजह से ज्यादा खाया नहीं जाता. इसी कम खाने के चक्कर में वेट कंट्रोल में रहता है. पिस्ता वेट को कंट्रोल में रखता है. 

                                         

आंखों के लिए फायदेमंद 

पिस्ता आंखों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. पिस्ता में विटामिन A की अच्छी खासी क्वांटिटी पाई जाती है और विटामिन A आंखों को हेल्दी रखने के लिए एक्टिव रूप से काम करता है. इसलिए, अगर आपको आंखों से रिलेटिड प्रॉब्लम्स से बचने के लिए पिस्ता जरूर खाना चाहिए. 

                                         

हीमोग्लोबिन बढ़ाता है

पिस्ता विटामिन B-6 से भरपूर होता है. यह ब्लड वैसल्स को ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है. ये ब्लड के संचार में सुधार करता है. हर रोज पिस्ता खाने से हीमोग्लोबिन के प्रोडक्शन में मदद मिलती है जिससे बॉडी में ऑक्सीजन के फ्लो में सुधार होता है.

                                       

हड्डियों की मजबूती 

पिस्ता हड्डियों की हेल्थ में भी सुधार करता है. एक रिपोर्ट के अनुसार, पिस्ता में स्ट्रोन्शियम होता है. जो एक तरह का ट्रेस मिनरल होता है. स्ट्रोन्शियम को कैल्शियम के प्लेस पर लिया जा सकता है. ये मिनरल हड्डियों और दांतों की बनावट में सुधार कर सकता है. इसके साथ ही ये बोन्स की ग्रोथ को भी बढ़ावा देने का काम करता है. 



संबंधित लेख

Source link

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: