Tuesday, December 7, 2021
HomeHealth And Fitnessसर्दियों की कंपकपाती ठंड से खुद को है बचाना,इन चीजों को शुरू...

सर्दियों की कंपकपाती ठंड से खुद को है बचाना,इन चीजों को शुरू करें खाना : Shivpurinews.in

- Advertisement -

नई दिल्ली:

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है. अब, इस मौसम में फूड तो गर्म ही खाना सबको पसंद होता है. लेकिन, इस मौसम में कुछ ऐसी स्पेशल फूड आइटम्स होती है. जो खास तौर से खाई जाती है. इस मौसम में लोग रजाई-कंबल में ही रहना पसंद करते है क्योंकि हवाएं ही इतनी ठंडी होती है कि क्या कहें. इस ठिठुरती ठंड में आपको कुछ ऐसे फूड आइटम्स बता देते हैं जो ना सिर्फ इस कपकपाती ठंड में खाने में अच्छे लगेंगे बल्कि गजब के फायदे भी देंगे. तो, उन फूड आइटम्स की लिस्ट बताना शुरू करते हैं.

                                         

मूंगफली

इसमें सबसे पहले नंबर पर मूंगफली आती है. मूंगफली गर्मियों में भी खाई जाती है. लेकिन, जो मजा इसका सर्दियों में खाने में है. वो कभी और नहीं है. सर्दियों में मूंगफली खाने में भी फायदा करती है. वो ऐसे कि इसमें फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और कैल्शियम जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते है. जो कि काफी फायदा करती है. इसलिए, इसे खाना मतलब सर्दियों से खुद को बचाना होता है. 

                                         

अदरक 
वहीं दूसरे नंबर पर अदरक आती है. अदरक तो ऐसी चीज है जिसे सर्दियां शुरू होते ही खाना शुरू कर दिया जाता है. इसे खाने से बॉडी को बहुत फायदे मिलते है. इसकी तासीर गर्म होती है. जो बॉडी को गर्मी तो देती ही है. इसके साथ ही डाइजेशन में भी सुधार करती है. अदरक को ना सिर्फ ऐसे ही खाया जा सकता है बल्कि इसे अलग-अलग तरह से लिया जा सकता है. जैसे कि अदरक वाली चाय के रूप में, सब्जी में डालकर और वहीं शहद के साथ भी लिया जा सकता है. 

                                       

बादाम 
वहीं इस लिस्ट में ड्राई फ्रूट्स का राजा बादाम आता है. बादाम ना सिर्फ मेमोरी को तेज करता है. बल्कि, ठंड से भी बचाता है. बॉडी को गर्माहट देने के अलावा बादाम कॉन्स्टिपेशन की प्रॉब्लम से निजात पाने के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसलिए, सर्दियों में बादाम तो जरूर खाने चाहिए. 

                                       

हल्दी
वहीं सर्दी से बचाने में हल्दी भी बेहद फायदेमंद होती है. खाने में तो हल्दी का इस्तेमाल किया ही जाता है. लेकिन, वहीं इसका उपयोग कई और तरीकों से किया जा सकता है. जिसमें हल्दी की चाय, हल्दी का दूध शामिल है. ये बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है. इसे सर्दियों में लेने से बॉडी को कई फायदे मिलते है. 

                                       

शहद 
सर्दियों में शहद खाने से बॉडी को गर्माहट के साथ-साथ कई और फायदे मिलते हैं. आपको अगर शहद पसंद है तो इसे यूं ही खा लीजिए. वरना अदरक, मिर्च पाउडर या गुनगुने पानी के साथ भी लिया जा सकता है.



संबंधित लेख

Source link

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: