Tuesday, December 7, 2021
HomeSports Newsराहुल द्रविड़ भारत के अलावा एक विदेशी टीम के लिए खेल चुके,...

राहुल द्रविड़ भारत के अलावा एक विदेशी टीम के लिए खेल चुके, 3 शतक और 2 अर्धशतक ठोके थे : Shivpurinews.in

- Advertisement -

नई दिल्ली. क्या आपको पता है कि पूर्व भारतीय कप्तान और टीम इंडिया के मौजूदा हेड कोच (Team India Head Coach) राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) भारत के अलावा भी किसी और देश की टीम के लिए क्रिकेट खेल चुके हैं. जी हां, ऐसा 2003 के विश्व कप के बाद हुआ था. तब सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की कप्तानी वाली भारतीय टीम विश्व कप का फाइनल खेली थी. लेकिन उसे ऑस्ट्रेलिया ने शिकस्त दे दी थी. इसी टूर्नामेंट के बाद ही द्रविड़ स्कॉटलैंड सैल्टायर्स की तरफ से खेले थे. इससे जुड़ी एक तस्वीर स्कॉटलैंड क्रिकेट (Scotland Cricket) ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर की और लिखा, “जब विश्व स्तर के बल्लेबाज और भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान हेड कोच राहुल द्रविड़ ने 2003 में स्कॉटलैंड के लिए क्रिकेट खेला था.”

क्रिकेट स्कॉटलैंड (Scotland Cricket) के इस ट्वीट पर एक यूजर ने लिखा, “वाकई दिलचस्प है ! हैरानी हो रही है कि कैसे राहुल द्रविड़  (Rahul Dravid) 2003 में जब भारत के लिए खेल रहे थे तो साथ ही स्कॉटलैंड की तरफ से भी खेल सकते हैं ? इसके बाद कई भारतीय फैंस ने इस पर अपना रिएक्शन दिया.

विज्डन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, द्रविड़ ने 2003 में स्कॉटलैंड सैल्टायर्स की तरफ से खेलने के लिए 3 महीने के लिए 45 हजार पाउंड का कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था. इसे एक एनआरआई ने फंड किया था, जो स्पेशल इवेंट के जरिए धन जुटाते थे. उस वक्त स्कॉटलैंड सैल्टायर्स (Scotland Saltires) को 3 साल के के लिए इंग्लैंड की नेशनल लीग में प्रमोट किया गया था. इसी करार के तहत द्रविड़ स्कॉटलैंड की क्रिकेट टीम की तरफ से 11 वनडे खेले थे. ये सभी मुकाबले अलग-अलग काउंटी टीमों के खिलाफ थे.

द्रविड़ ने हैंपशर के खिलाफ डेब्यू किया था. पहले मैच में इस पूर्व भारतीय बल्लेबाज ने 41 गेंद में 25 रन बनाए थे. हालांकि, इसके बाद उनके बल्ले से जमकर रन बरसे. उन्होंने समरसेट के खिलाफ शतक ठोका और फिर नॉटिंघमशर के खिलाफ भी नाबाद 129 रन की पारी खेली थी.

एबी डिविलियर्स ने लिया क्रिकेट से संन्यास, IPL में आरसीबी के साथ भी सफर खत्म

एबी डिविलियर्स के संन्यास से टूटा जिगरी दोस्त का दिल, लिखा- हमेशा आपका नंबर-1 फैन रहूंगा

पाकिस्तान के खिलाफ भी एक मैच में उतरे थे द्रविड़
इसके अलावा, राहुल द्रविड़ स्कॉटलैंड की ओर से एक टूर मैच में पाकिस्तान के खिलाफ भी खेले थे. लेकिन इस मैच में वे पहली ही गेंद पर बिना खाता खोले आउट हो गए थे.

स्कॉटलैंड के लिए द्रविड़ ने 600 रन बनाए थे
स्कॉटलैंड की ओर से अपने 11 मैचों में द्रविड़ ने 66.66 के औसत और 92.73 के स्ट्राइक रेट से 600 रन बनाए थे. टीम इंडिया के वर्तमान हेड कोच ने नेशनल क्रिकेट लीग में स्कॉटलैंड के लिए 3 शतक और दो अर्धशतक बनाए थे.

Tags: Cricket news, Rahul Dravid, Scotland, Team India Head Coach

Source link

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: