देश के कई हिस्‍सों में पहुंचा Monsoon, यूपी-राजस्थान समेत कई राज्यों में बारिश, Uttarakhand में रोड क्षतिग्रस्‍त

नई दिल्‍ली: देश में मानसून के आगे बढ़ने के साथ ही कई राज्‍यों में बारिश शुरू हो  चुकी है. इसमें गुजरात, दक्षिण-पूर्व राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार और उत्तर प्रदेश आदि शामिल हैं. वहीं उत्तराखंड (Uttarakhand) में भारी बारिश (Heavy Rain) हो रही है, जिससे वहां की कई नदियां उफान पर हैं. शनिवार को अलकनंदा और मंदाकिनी नदी खतरे के निशान के ऊपर बह रही थीं. इसके चलते प्रशासन ने नदी किनारे रहने वाले लोगों को अलर्ट किया था. के वहीं, राष्ट्रीय राजधानी में भी मौसम (Weather) का मिजाज बदल रहा है.

दिल्‍ली में बारिश होने की संभावना 

मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्‍ली (Delhi) के कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना है. वहीं उत्तर प्रदेश (UP) के कई जिलों में बारिश हो रही है. राजधानी लखनऊ से लेकर मुरादाबाद तक में बारिश का सिलसिला जारी है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, कुछ ही देर में अलीगढ़, कासगंजस नजीबाबाद, नरौरा, कासगंज और आस-पास के इालकों में आज (रविवार) आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की संभावना है. इसमें दादरी, बुलंदशहर, अलीगढ़, खुर्जू, कासगंज, नजीबाबाद, एटा शामिल हैं. 

 

 

यह भी पढ़ें: Corona Crisis: देश में 81 दिन बाद कोरोना के सबसे कम नए केस, जानें क्या कहते हैं Health Ministry के आंकड़े

उत्तराखंड में बंद करना पड़ा राजमार्ग 

उत्तराखंड में तीन दिन से भारी बारिश हो रही है. इसके चलते चंबा में ऋषिकेश-गंगोत्री राष्‍ट्रीय राजमार्ग 94 की एक रोड क्षतिग्रस्‍त हो गई है. इसके चलते राजमार्ग को बंद कर दिया गया है. वहीं टनकपुर के एसडीएम ने बताया है कि यदि जल स्तर (खतरे के स्तर तक) बढ़ता है, तो चंपावत जिले में शारदा नदी के पास निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा. यहां नदी का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है, इसके चलते हम अलर्ट हैं. यहां बांध के कुछ गेट भी खोले गए हैं. 

 

राजस्‍थान में बारिश जारी 

राजस्‍थान में भी मानसून आगे बढ़ गया है, इसके चलते कई हिस्‍सों में बारिश हो रही है. भीलवाड़ा, राजसमंद, सिरोही, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़ व बाड़मेर जिले में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *