UAE ने भारत पर लगा ट्रैवल बैन हटाया, Corona Vaccine की दोनों डोज ले चुके पैसेंजर्स को छूट

UAE ने भारत पर लगा ट्रैवल बैन हटाया, Corona Vaccine की दोनों डोज ले चुके पैसेंजर्स को छूट

दुबई: दुबई ने भारत समेत कई अन्य देशों से आने वाले अपने निवासियों के लिए यात्रा प्रतिबंधों (Travel Ban) में ढील दी है. हालांकि, ऐसे सभी लोगों के लिए UAE द्वारा स्वीकृत कोविड-19 टीके (Corona Vaccine) की दोनों खुराक लेना अनिवार्य है. मीडिया में आई खबर में यह जानकारी दी गई है.

गल्फ न्यूज की खबर के मुताबिक, दुबई में संकट एवं आपदा प्रबंधन (DDM) की सुप्रीम कमेटी ने दक्षिण अफ्रीका, नाइजीरिया और भारत से आने वाले यात्रियों के संबंध में दुबई के यात्रा प्रोटोकॉल के अद्यतन होने की घोषणा की. इस समिति की अगुवाई शेख मंसूर बिन मोहम्मद बिन राशिद मख्तूम (Sheikh Hamdan bin Rashid Al Maktoum) ने की.

वैध रिहायशी वीजा जरूरी

इस हालिया अपडेट के मुताबिक, भारत से दुबई आने वाले ऐसे यात्रियों को केवल वैध रिहायशी वीजा की आवश्यकता होगी जोकि संयुक्त अरब अमीरात द्वारा मान्य कोविड-19 टीके की दोनों खुराक ले चुके हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, यूएई सरकार ने जिन चार टीकों को मान्यता दी है उनमें सिनोफार्मा, फाइजर-बायोनटेक, स्पूतनिक-वी और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका का टीका शामिल है.

ये भी पढे़ं- Sri Lanka में चीन के दखल पर भारत की नजर, वाइस एडमिरल बोले- हम पूरी तरह तैयार

24 अप्रैल से लागू हुए थे प्रतिबंध

भारत में कोरोना की दूसरी लहर (Corona Second Wave) के बेकाबू होने की खबरों के बीच संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने भारत (India) पर ट्रैवल बैन लगा लगाया था. इस फैसले की वजह से वहां जाने की तैयारी कर चुके लोग बेहद परेशान हुए थे. सैकड़ों लोग जिनकी टिकट कंफर्म थी वो भी बहुत परेशान हुए थे. 

गल्फ न्यूज़ की रिपोर्ट के मुताबिक सबसे पहले ये बैन सिर्फ दस दिनों के लिए भारत से आने वाले लोगों पर लगाया गया था. लगातार हुई समीक्षा के बाद इस बैन को लगातार आगे बढ़ाया जा रहा था. हांलाकि तब भी यूएई के मूल नागरिकों, राजनयिक पासपोर्ट धारकों और सरकारी प्रतिनिधिमंडल को उपरोक्त शर्तों से छूट दी गई थी. ठीक उसी दौरान कनाडा ने भी भारत पर तीस दिन का ट्रैवल बैन लगाया था. ब्रिटेन ने भी भारत को ट्रैवल रेड लिस्ट में शामिल किया था. जिसके बाद ब्रिटेन में भारतीयों की एंट्री पर रोक लग गई थी. 

LIVE TV
 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top
%d bloggers like this: