Yoga Day 2021: PM मोदी सुबह साढ़े छह बजे करेंगे संबोधित, 190 देशों में होगा योग

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सोमवार सुबह अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2021) के अवसर पर आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. इस बार योग दिवस की थीम (Yoga Day 2021 Theme) ‘Yoga For Wellness’ है. PM मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘21 जून को हम सातवां योग दिवस मनाएंगे. इस साल की थीम ‘Yoga For Wellness’ है, जो शारीरिक और मानसिक वेलनेस के लिए योगाभ्यास पर केंद्रित है.’ पीएम मोदी सुबह लगभग 6.30 बजे सुबह योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करेंगे.

कोरोना काल में योग का महत्व बढ़ा

आयुष मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक आयुष राज्य मंत्री किरन रिजिजू भी कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान से कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा. मंत्रालय ने कहा कि इस महामारी के अनुभव ने योग (Yoga) के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जनता को अधिक जागरूक बना दिया है. मंत्रालय की तरफ से कहा गया, ‘कोविड-19 पर मंत्रालय की सलाह ने Immunity Level को बढ़ावा देने और Covid-19 से निपटने के लिए योग के नियमित अभ्यास के महत्व पर प्रकाश डाला. इन सलाहों को सरकार और अन्य स्टेकहोल्डर के जरिए व्यापक रूप से प्रचारित किया गया और जनता के साथ-साथ हेल्थ वर्कर के लिए भी उपयोगी पाया गया था.’

योग से हरा रहा कोरोना को

मंत्रालय ने कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों से आई रिपोर्टों से इस बात के संकेत मिलते हैं कि कोविड-19 मरीजों के इलाज में योग से काफी मदद मिली है. कई अस्पतालों में योग अभ्यासों को सफलतापूर्वक शामिल किया गया है और योग इस बीमारी से तेजी से ठीक होने में अपना योगदान देता है.

यह भी पढ़ें: UP Board Result 2021: यूपी बोर्ड रिजल्ट के लिए ‘फॉर्मूला’ तय, इस तरह तय होंगे नंबर

पीएम मोदी ने इन देशों के राष्ट्रपतियों को लिखा पत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो और श्रीलंकाई राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे को पत्र लिखकर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने में सहयोग के लिए धन्यवाद किया. राजपक्षे को लिखे पत्र में मोदी ने श्रीलंका में प्रत्येक वर्ष योग दिवस समारोहों के सलतापूर्वक आयोजन के लिए आभार जताया. श्रीलंका स्थित भारतीय मिशन की ओर से किए गए एक ट्वीट के मुताबिक गत 25 मई को लिखे गए इस पत्र में प्रधानमंत्री ने कहा कि इस वर्ष योग दिवस की थीम ‘Yoga For Wellness’ है जो दुनिया भर के लोगों के स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती के प्रति चिंता को दर्शाता है.’

190 देशों में योग दिवस मनाया जाएगा

ब्राजील के राष्ट्रपति को 14 मई को भेजे पत्र में मोदी ने लिखा कि वर्ष 2014 में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाए जाने को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासभा की प्रतिक्रिया शानदार रही जो योग के महत्व और उसकी सीमाओं से परे होने के महत्व को दर्शाती है. तभी से हर वर्ष दुनिया भर में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस धमूधाम से मनाया जाता है. आयुष मंत्रालय के मुताबिक विदेशों में स्थित भारत के मिशन अपने-अपने देशों में 21 जून तक विभिन्न गतिविधियों का समन्वय कर रहे हैं और रिपोर्ट्स के अनुसार वैश्विक स्तर पर लगभग 190 देशों में योग दिवस मनाया जाएगा.

LIVE TV

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *