Mithali Raj की कोशिशें हुईं नाकाम, England ने Group India को पहले ODI में दी करारी शिकस्त

ब्रिस्टल: भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच सीरीज के पहले महिला वनडे मुकाबले में अंग्रेजों ने टीम इंडिया को 8 विकेट की करारी शिकस्त दी. इसके साथ ही मेजबान टीम ने 3 मैचों की  सीरीज में 1-0 की लीड हासिल कर ली. 

टैमी ब्यूमोंट (Tammy Beaumont) और ऑलराउंडर नताली साइवर (Natalie Sciver) के बीच अटूट शतकीय साझेदारी की मदद से इंग्लैंड ने पहले महिला वनडे इंटनेशनल क्रिकेट मैच में भारत को 91 गेंद शेष रहते हुए मात दे दी.

भारतीय टीम को धीमी और ढीली बल्लेबाजी का खामियाजा भुगतना पड़ा. भारत टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान मिताली राज के 108 गेंदों में बनाये गये 72 रन के बावजूद निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट पर 201 रन तक ही पहुंच पाया. इंग्लैंड के सामने बड़ा लक्ष्य नहीं था और उसने 34.5 ओवरों में दो विकेट पर 202 रन बनाकर मैच को एकतरफा बना दिया.

 

टैमी ब्यूमोंट (87 गेंदों पर 87 रन) और साइवर (74 गेंदों पर 74 रन) इंग्लैंड की इस आसान जीत की नायिका रही. इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 119 रन की साझेदारी की.ब्यूमोंट ने अपनी पारी में 12 चौके और एक छक्का जबकि साइवर ने 10 चौके और एक छक्का लगाया. ब्यूमोंट ने लगातार चौथा और कुल 13वां जबकि साइवर ने 15वां अर्धशतक बनाया.

इंग्लैंड के गेंदबाजों ने पहले कसी हुई गेंदबाजी करके भारतीयों को खुलकर नहीं खेलने दिया जबकि बाद में उसकी बल्लेबाजों ने सहजता से रन बटोरे. लॉरेन विनफील्ड हिल (16) को झूलन गोस्वामी ने पांचवें ओवर में विकेटकीपर तानिया भाटिया के हाथों कैच करा दिया था लेकिन ब्यूमोंट ने टीम पर इसका दबाव नहीं बनने दिया.

ब्यूमोंट ने कप्तान हीथर नाइट (18) के साथ दूसरे विकेट के लिये 59 रन जोड़े जिसमें 41 रन का योगदान उनका था। अनुभवी एकता बिष्ट ने नाइट को बोल्ड करके यह साझेदारी तोड़ी. नाइट की जगह उतरी साइवर ने केवल ब्यूमोंट की सहयोगी की भूमिका नहीं निभायी और अपनी साथी से भी अधिक तेजी से रन बनाए. उन्होंने हरमनप्रीत कौर पर मैच का पहला छक्का. बाद में ब्यूमोंट ने भी हरमनप्रीत पर छक्का जड़कर स्कोर बराबर किया.

इससे पहले भारतीय पारी मिताली के इर्द गिर्द घूमती रही जिन्होंने अपनी पारी में 7 चौके लगाये। उन्होंने पूनम राउत (61 गेंदों पर 32 रन) के साथ तीसरे विकेट के लिये 94 गेंदों पर 56 और दीप्ति शर्मा (46 गेंदों पर 30) के साथ पांचवें विकेट के लिये 85 गेंदों पर 65 रन की अर्धशतकीय साझेदारियां की.

इंग्लैंड की तरफ से बायें हाथ की स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन ने 40 रन देकर तीन विकेट लिये जिनमें हरमनप्रीत और मिताली के कीमती विकेट भी शामिल हैं. तेज गेंदबाज कैथरीन ब्रंट और अन्या श्रबसोले ने दो-दो विकेट हासिल किए. भारतीय टीम को अपना पहला वनडे खेलने वाली शेफाली वर्मा (14 गेंदों पर 15 रन) और स्मृति मंधाना (25 गेंदों पर 10 रन) अपेक्षित शुरुआत नहीं दिला पाई.

क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में सबसे कम उम्र में डेब्यू का रिकॉर्ड बनाने वाली शेफाली ने शुरू से अपने शॉट खेलने शुरू किए. उन्होंने कैथरीन पर लगातार दो चौके जमाए लेकिन इस तेज गेंदबाज ने शार्ट पिच गेंदों से उनकी परीक्षा ली. शेफाली ने ऐसी की एक गेंद पर आसान कैच दिया. मंधाना श्रबसोले की गेंद पर लेट कट करने के कोशिश में बोल्ड हुई.

मिताली ने शुरू में बेहद धीमी बल्लेबाजी की और इस बीच पूनम भी तेजी नहीं दिखा पाईं. भारतीय टीम 16 ओवर में 50 रन तक पहुंची. इसके बाद पूनम और हरमनप्रीत (एक) दोनों के एक रन अंदर के पवेलियन लौटने से टीम पर दबाव बढ़ा. मिताली ने हालांकि विकेट बचाए रखकर दीप्ति के साथ मिलकर स्ट्राइक रोटेट की.

भारत का स्कोर 40 ओवर के बाद चार विकेट पर 134 रन था। इसके बाद इन दोनों ने अपने इरादे दिखाये लेकिन दीप्ति को श्रबसोले ने एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. मिताली ने इससे पहले इसी ओवर में मिडविकेट पर चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया था. 

मिताली आखिर तक क्रीज पर नहीं रही जिसका भारतीय स्कोर पर असर पड़ा. उन्होंने श्रबसोले के अगले ओवर में लगातार 2 चौके लगाये लेकिन एक्लेस्टोन की आर्म बॉल का सही अनुमान नहीं लगा पाईं और बोल्ड हो गईं. इसके बाद भारत आखिरी 27 गेंदों पर 21 रन ही जोड़ पाया. निचले क्रम में पूजा वस्त्राकर (15) ही कुछ योगदान दे पाईं. इन दोनों टीमों के बीच दूसरा वनडे 30 जून को टांटन में खेला जाएगा.

Source link

I am only use feed rss url of the following postowner. i am not writter,owner, of the following content or post all credit goes to Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *