चितरंगी क्षेत्र के उपभोक्ताओं को मिलेगी डबल लाइन से गुणवत्ता पूर्ण बिजली


चितरंगी क्षेत्र के उपभोक्ताओं को मिलेगी डबल लाइन से गुणवत्ता पूर्ण बिजली


दुर्गम क्षेत्र में रिकार्ड 25 दिन में 24.5 किमी. की बिजली लाइन का निर्माण कार्य पूर्ण 


भोपाल : मंगलवार, जून 29, 2021, 21:27 IST

ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के निर्देश पर सिंगरौली जिले के दुर्गम क्षेत्र में बिजली कर्मियों ने 24.5  किमी. लंबी बिजली लाइन का निर्माण मात्र 25 दिनों की अल्पावधि में करने का सराहनीय कार्य किया है । इस कार्य से  चितरंगी तहसील के लगभग 250 गांवों के उपभोक्ताओं को डबल सप्लाई द्वारा गुणवत्तापूर्ण बिजली मिल मिलेगी तथा क्षेत्र की जनसुविधाओं मे इजाफा होगा। स्थानीय जनप्रतिनिधियों सहित जिला प्रशासन द्वारा भी जिले के बिजली कर्मियों द्वारा किए गए इस कार्य की सराहना की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि म.प्र. पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के क्षेत्रांतर्गत सिंगरौली जिले की चितरंगी तहसील के दुर्गम पहाडों से घिरे वन अभ्यारण क्षेत्र के लगभग 250 गांवों को 50 किमी. दूर 132 के.व्ही. के देवसर विद्युत उपकेन्द्र से मात्र एक फीडर के द्वारा बिजली की आपूर्ति की जा रही थी। लाइनों की लंबाई अधिक होने के कारण वोल्टेज की समस्या से संबंधित शिकायते मिल रहीं थीं तथा सिंगल लाइन में व्यवधान आने पर सुधार के लिए लंबा इंतजार करना पडता था। लेकिन वन क्षेत्र में लाइन निर्माण की अनुमति में विलंब होने के कारण दूसरी बिजली लाइन का कार्य प्रारंभ नहीं हो पा रहा था। 

कंपनी के एम.डी. श्री किरण गोपाल द्वारा कंपनी के अधिकारियों, स्थानीय जनप्रतिनिधयों एवं जिला प्रशासन के बीच समन्वय स्थापित कराया गया। फलस्वरूप वन विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त कर निर्माण कार्य प्रारंभ किया गया। 132 के.व्ही. के मोरवा उपकेन्द्र के फीडर को चितरंगी तक बढाने के लिए आवश्यक 33 के.व्ही. की लाइन का निर्माण प्रारंभ किया गया।  अथक प्रयासों के बाद बिजली कर्मियों द्वारा मात्र 25 दिनों में ही रू. 02 करोड की लागत से 24.5 किमी. की लाइन का निर्माण कर लगभग 250 गांवों के 20 हजार बिजली उपभोक्ताओं को लाभान्वित किया गया। अब चितरंगी क्षेत्र में डबल लाइन से बिजली की आपूर्ति की जा रही है।


राजेश पाण्डेय

Source link

I am only use feed rss url of the following postowner. i am not writter,owner, of the following content or post all credit goes to Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *