दूसरी लहर के कहर के बाद MP को अब मिली राहत; 6 जिले पूरी तरह से कोरोना फ्री

दूसरी लहर के कहर के बाद MP को अब मिली राहत; 6 जिले पूरी तरह से कोरोना फ्री

भोपाल. मध्य प्रदेश कोरोना (Corona) के मामले में राहत भरी खबर दे रहा है. कोरोना संक्रमण के मामले में प्रदेश देश में 32वें नम्बर पर खिसक गया है. वहीं अब तक देश में हुए वैक्सिनेशन में प्रदेश का नम्बर चौथा है. कोरोना की दूसरी लहर (Second wave) में हुई भयावह त्रासदी के बाद ये खबर राहत दे रही है.

मंगलवार को भोपाल में हुई कोरोना समीक्षा बैठक में इस बारे में जानकारी दी गयी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना की इस स्थिति को देखते हुए और तीसरी लहर की आशंका पर कहा कोरोना के प्रति हमें इतना चौकन्ना रहना है कि प्रदेश में यदि तीसरी लहर की आहट भी हो तो हमें सुनाई देनी चाहिए. इसके लिए अधिक से अधिक संख्या में कोरोना टेस्ट किए जाएं. साथ ही कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग अनिवार्य है. ताकि हर मरीज को तुरंत पहचान कर उसे आइसोलेट कर इलाज किया जा सके. इस काम में थोड़ी भी ढिलाई नहीं होनी चाहिए. सीएम के मुताबिक संक्रमण न्यूनतम स्तर पर है, लेकिन हमें बिल्कुल भी ढिलाई नहीं करना है. अभी भी सभी को कोविड अनुकूल व्यवहार करना है. कोरोना प्रोटोकॉल का पूरा  पालन करना है.

वैक्सिनेशन की स्थिति

मुख्यमंत्री ने कहा वैक्सीनेशन महाअभियान के तहत एमपी में तेजी से काम चल रहा है. वैक्सीनेशन के मामले में मध्य प्रदेश का देश में चौथा स्थान है. प्रदेश में 18 + के 33% लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है, जबकि गुजरात में 40%, राजस्थान में 40% और कर्नाटक में 38% जनसंख्या का टीकाकरण किया गया है. मध्यप्रदेश में 18 + व्यक्तियों को कुल 2 करोड़ डोज लगाए गए हैं. इनमें से 1.8 करोड़ लोगों को पहला डोज और 0.2 करोड़ व्यक्तियों को दूसरा डोज लगाया गया है.

कोरोना की स्थिति

प्रदेश में कोरोना के नए केस लगभग न के बराबर हैं. मंगलवार को सामने आए सरकारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घण्टे में 38 केस सामने आए हैं. प्रदेश का साप्ताहिक और आज की पॉजिटिविटी रेट 0.1% है. कोरोना रिकवरी रेट बढ़कर 98.8% हो गया है. एक्टिव केसों की संख्या घटकर अब सिर्फ 630 रह गई है.  प्रदेश के 15 जिलों भोपाल, इंदौर, बैतूल, जबलपुर, राजगढ़, रतलाम, रायसेन, निवाड़ी, बड़वानी, दमोह, गुना, ग्वालियर, हरदा, नरसिंहपुर तथा नीमच जिलों में ही कोरोना के नए केस आए हैं. भोपाल में 7 और इंदौर में 6 नए केस आए हैं. बाकी जिलों में 5 से कम कोरोना के नए प्रकरण आए हैं.

37 जिलों में 0 केस, 6 जिले कोरोना मुक्त
प्रदेश के 52 जिलों में से 37 जिलों में कोरोना का कोई नया केस नहीं आया है. 6 जिले ऐसे हैं जो पूरी तरह से कोरोना मुक्त हो गए हैं. यहां न तो कोई नया केस आया है और न ही कोई एक्टिव प्रकरण हैं. ये जिले हैं अशोकनगर, बुरहानपुर, देवास, खंडवा, मंडला और सीधी.

Source link

I am only use feed rss url of the following postowner. i am not writter,owner, of the following content or post all credit goes to Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top
%d bloggers like this: