इंग्लैंड में Rahul Dravid के आंकड़ों के आगे फेल हैं MS Dhoni और Virat Kohli, 14 साल बाद सीरीज जीतेगा भारत?

लंदन: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में मिली करारी हार के बाद अब टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली इस हार के बाद भारतीय टीम पर सवाल उठ रहे हैं, ऐसे में विराट बिग्रेड के पास इंग्लैंड के खिलाफ तैयारी करने के लिए काफी वक्त है और उन्हें हराकर इतिहास रचने का सुनहरा मौका भी. हालांकि ये उतना आसान नहीं होगा. 

टीम इंडिया के बेहद खराब रिकॉर्ड्स

इंग्लैंड में भारतीय टीम के रिकॉर्ड्स की बात करें तो वो बेहद ही खराब हैं. फिर चाहे वो धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में हो या विराट कोहली (Virat Kohli) की. भारतीय टीम इंग्लैंड में अक्सर घुटने टेकती हुई नजर आई है. धोनी की कप्तानी में भारत ने 9 टेस्ट खेले हैं. जिसमें से टीम महज 1 मैच जीतने में कामयाब रही है और 7 टेस्ट में उसे हार का सामना करना पड़ा है जबकि एक मैच ड्रॉ रहा. 

वहीं विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में भी टीम इंडिया कुछ बेहतर नहीं कर सकी. टीम को 6 में से 5 टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा और महज 1 मैच जीतने में कामयाब रही. हालांकि अब टीम इंडिया के पास इन रिकॉर्ड्स में कुछ सुनहरे पन्ने जोड़ने का सही मौका है. ये इतना आसान नहीं होगा, लेकिन ये नामुमकिन नहीं है. कपिल देव (Kapil Dev) और राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के आंकड़ों पर नजर डालिए.

इंग्लैंड में टेस्ट मैच में नहीं हारे राहुल द्रविड़ और कपिल देव 

इंग्लैंड में भारत की ओर से कई खिलाड़ियों ने कप्तानी की है. लेकिन इन कप्तान में सिर्फ कपिल देव (Kapil Dev) और राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) है, जिनको कभी हार नहीं झेलनी पड़ी. कपिल देव की कप्तानी में टीम इंडिया ने 3 में से 2 टेस्ट मुकाबले जीते है जबकि एक मैच ड्रॉ रहा. वहीं राहुल द्रविड़ ने 3 में से 1 टेस्ट जीता जबकि 2 मैच ड्रॉ रहे. 

आखिरी बार टीम ने 2007 में इंग्लैंड में राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की कप्तानी में सीरीज जीती थी. यानी 14 साल से टीम इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है.

इंग्लैंड में कुल 7 मैच ही जीती है टीम इंडिया

इंग्लैंड में टीम इंडिया ने ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो आंकड़ें काफी निराशाजनक हैं. अब तक भारतीय टीम ने इंग्लैंड में 63 टेस्ट खेले हैं. जिसमें से उसे सिर्फ 7 मैच में जीत मिली है और 35 मुकाबले गंवाने पड़े हैं. 21 मैच ड्रॉ रहे हैं. आखिरी बार कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में टीम को पांच मैचों की सीरीज में 1-4 से हार मिली थी.

Source link

I am only use feed rss url of the following postowner. i am not writter,owner, of the following content or post all credit goes to Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *