1 July से आपकी जिंदगी में आएंगे 10 बड़े बदलाव, बैंकिंग सेवाओं से लेकर कारें होंगी महंगी

Changes From July: कल यानी 1 जुलाई की तारीख अपने कैलेंडर में मार्क कर लीजिए, क्योंकि 1 जुलाई से आपकी जिंदगी में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जो आपके किचन से लेकर कार तक सब पर असर डालने वाले हैं. तो चलिए एक एक करके सभी बदलावों को देख लीजिए, और पहले से ही इन बदलावों के लिए खुद को तैयार कर लीजिए.

1. SBI के ATM से पैसे निकालना होगा महंगा

State Bank Of India ने अपने कई जरूरी नियमों में बदलाव किए हैं, जो 1 जुलाई से लागू होंगे. जिसके बाद ATM से Cash Withdrawal महंगा हो जाएगा. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ATM और बैंक सर्विस के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं. एसबीआई ग्राहकों को बैंक से चार बार से ज्यादा पैसा निकालने पर अतिरिक्त चार्ज देना होगा. जिसमें बैंक के एटीएम भी शामिल हैं. चार बार पैसा निकालने के बाद हर ट्रांजैक्शन पर आपको 15 रुपये और जीएसटी जोड़ कर शुल्क देना होगा.  सभी नए सर्विस चार्ज 1 जुलाई, 2021 से SBI बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (BSBD) खाताधारकों पर लागू होंगे.

2.SBI की चेकबुक हुई महंगी

एसबीआई BSBD खाता धारकों से 10 चेकबुक पर कोई चार्ज नहीं लेता है. लेकिन 10 के बाद 40 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज किया जाएगा. वहीं, 25 चेक वाली चेकबुक पर 75 रुपये चार्ज किए जाएंगे. इमरजेंसी चेकबुक पर 50 रुपये और जीएसटी चार्ज देना होगा. हालांकि वरिष्ठ नागरिकों को चेक बुक पर नए सेवा शुल्क से छूट दी जाएगी. बैंक BSBD खाताधारकों द्वारा घर और अपनी या अन्य बैंक ब्रांच से पैसा निकालने पर शुल्क नहीं होगा.

3. Syndicate Bank का IFSC कोड बदलेगा

सिंडिकेट बैंक का IFSC कोड 1 जुलाई से बदल जाएगा. सिंडिकेट बैंक के खाताधारकों को नए IFSC कोड मिलेंगे क्योंकि बैंक का केनरा बैंक में विलय हो गया है. केनरा बैंक ने सिंडिकेट बैंक के सभी खाताधारकों से नए IFSC कोड लेने की अपील की है. नए IFSC कोड के बिना सिंडीकेट बैंक के ग्राहक कोई भी लेन-देन नहीं कर सकेंगे. केनरा बैंक ने नए IFSC कोड्स की पूरी लिस्ट अपनी वेबसाइट पर जारी की है। 1 जुलाई से पुराने चेकबुक की जगह नए चेकबुक भी सिंडीकेट बैंक के कस्टमर को इश्यू किए जाएंगे.

4. IDBI Bank की सेवाएं महंगी 

IDBI Bank 1 जुलाई से कई नियम बदलने जा रहा है. बैंक ने चेक लीफ चार्ज, सेविंग अकाउंट चार्ज और लॉकर चार्ज में बदलाव किया है. ग्राहकों को अब हर साल सिर्फ 20 पन्ने की चेक बुक ही फ्री मिलेंगी. उसके बाद हर चेक के लिए 5 रुपये देने होंगे. हालांकि, ‘सबका सेविंग अकाउंट’ के तहत आने वाले ग्राहकों पर नई व्यवस्था लागू नहीं होगी और उन्हें एक साल में फ्री में ही चेक मिलते रहेंगे.

5. ज्यादा TDS कटेगा 

इनकम टैक्स विभाग ने हाल ही में इनकम टैक्स से जुड़ी कई डेडलाइन का आगे बढ़ाया है. इसमें वित्त वर्ष 2020-21 की चौथी तिमाही का TDS जमा करने की तारीख को बढ़ाकर 15 जुलाई कर दिया है. लेकिन इनकम टैक्स नहीं भरने वालों पर TDS पेनल्टी की डेडलाइन 1 जुलाई से ही लागू होगी. यानी ऐसे टैक्सपेयर्स जिन्होंने पिछले दो वर्षों से आयकर रिटर्न (ITR) जमा नहीं किया है, उनसे ज्यादा TDS वसूल किया जाएगा. यह नियम उन टैक्सपेयर्स पर लागू होगा, जिनका सालाना TDS 50,000 रुपये या इससे ज्यादा होता है.

6. छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों पर फैसला

छोटी बचत योजनाओं जैसे सुकन्या समृद्धि, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स (NSC) और PPF पर ब्याज दरें घट सकती हैं. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कटौती पर फैसला ले सकती है, ऐसा हुआ तो 1 जुलाई से छोटी बचत योजनाओं पर कम ब्याज मिलेगा. आपको बता दें कि 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव से पहले 31 मार्च को छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कटौती कर दी गई थी, लेकिन उसके अगले ही दिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस फैसले को एक भूल बताते हुए वापस ले लिया था. 

7. LPG सिलेंडर के दाम बदलेंगे

1 जुलाई से LPG सिलेंडर की कीमत रिवाइस होती है. तेल कंपनियों ने जून के महीने में दाम नहीं बढ़ाएं हैं. लेकिन जिस तरह से कच्चे तेल के दाम बढ़ रहे हैं, आशंका जताई जा रही है कि LPG सिलेंडरों के दाम भी बढ़ाए जा सकते हैं. आपको बता दें कि LPG सिलेंडर के दाम हर महीने के पहले दिन तय किए जाते हैं. इस वक्त दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले रसोई सिलेंडर का दाम 809 रुपये है.

8. ड्राइविंग लाइसेंस बनकर घर आएगा

लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब आपको RTO दफ्तर जाने की जरूरत नहीं होगी. आप घर पर ऑनलाइन टेस्ट देकर ही ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकेंगे. टेस्ट में पास होने पर आप ड्राइविंग लाइसेंस को डाउनलोड कर प्रिंट आउट निकाल सकेंगे. अभी तक व्यवस्था थी कि आपको अपने स्लॉट पर RTO जाकर ऑनलाइन टेस्ट देना होता था. 

9. Maruti की कारें महंगी होंगी

अगर आप भी Maruti की कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो इसी महीने खरीद लीजिए, क्योंकि मारुति की सभी कारें महंगी होने वाली है. Maruti Suzuki India ने ऐलान किया है कि अगले महीने यानी जुलाई से कारों के दाम बढ़ाएगी. इसके पहले जनवरी 2021 और अप्रैल 2021 में भी मारुति ने दाम बढ़ाए थे. इस साल मारुति की कारों की कीमत में ये तीसरी बार इजाफा होने जा रहा है. इसके पहले कंपनी ने जनवरी 2021 और अप्रैल 2021 में भी मारुति ने दाम बढ़ाए थे. अब अगले महीने यानी जुलाई में मॉडल्स के हिसाब से कीमतें अलग अलग बढ़ेंगी. हालांकि मारुति ने अबतक ये नहीं बताया है कि कीमतों में कितनी बढ़ोतरी की जाएगी.

10. Hero की बाइक्स भी महंगी होंगी

लॉकडाउन में खराब बिक्री और कच्चे माल की बढ़ती कीमतों से परेशान होकर अब ऑटो कंपनियां अपने दाम बढ़ा रही हैं. हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) ने अपनी मोटसाइकिलों, स्कूटर्स के दाम में बढ़त का ऐलान किया है. कंपनी के दोपहिया वाहनों के दाम 1 जुलाई, 2021 से 3,000 रुपये तक बढ़ जाएंगे. कंपनी ने कहा है कि कच्चे माल की कीमतों में लगातार बढ़त की वजह से दाम बढ़ाने को मजबूर होना पड़ रहा है. मॉडल के हिसाब से बढ़ोतरी अलग अलग होगी.

LIVE TV

Source link

I am only use feed rss url of the following postowner. i am not writter,owner, of the following content or post all credit goes to Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *