Have an effect on Function: व्यवसाय का विस्तार करना है आसान, बिजनेस लोन है समाधान

डेली यूज (दैनिक उपयोग) प्रोडक्ट बिजनेस का भविष्य उज्जवल है. कोरोना के कारण पूरे देश में लॉकडाउन लगा था. लेकिन, लॉकडाउन के दौरान भी ग्रोसरी स्टोर और फार्मेसी स्टोर खुले रहे और बिक्री होती रही. क्योंकि, यह आवश्यक सेवा (essential service) का हिस्सा हैं. इन बिजनेस के बिना ज़िदगी ठहर जाती है. जनरल स्टोर और फार्मेसी का बिजनेस सदाबाहार व्यवसाय के नाम से भी जाना जाता है.

अधिकांश ग्रोसरी स्टोर और फार्मेसी स्टोर के मालिक अपने व्यवसाय का विस्तार करने के बारे में विचार करते हैं. सोचते हैं. लेकिन, बहुत बार यह सिर्फ विचार और सोच तक ही सीमित रह जाता है. योजना मूर्त रुप नहीं ले पाती है. इसके पीछे अधिकांश बार फंड की कमी का हवाला होता है या तैयारी पूरी न होना बताया जाता है.
तमाम व्यापारियों के साथ इसी तरह की समस्या आती है. इस आर्टीकल में दोनों समस्या का समाधान बताया जा रहा है. इस आर्टिकल में जानेंगे कि आप अपने ग्रोसरी स्टोर और फार्मेसी बिजनेस का विस्तार कैसे कर सकते हैं. 

यहां बिजनेस विस्तार करने के लिए प्रमुख रणनीतियां बताई जा रही हैं. जिससे आपको अपने व्यवसाय को अगले स्तर तक बढ़ाने में आपकी सहायता कर सकती हैं:

अपने बिजनेस में नए प्रोडक्ट और सर्विस जोड़ें

यह रणनीति अपेक्षाकृत सरल लगती है, लेकिन इसे अच्छी तरह से क्रियान्वित करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है. शुरुआत के लिए, आपको यह पता लगाने की जरूरत है कि आपके ग्राहक कौन से प्रोडक्ट और सर्विस चाहते हैं, और वे उनके लिए कितना भुगतान करने को तैयार होंगे. इसके बाद, निर्धारित करें कि आप इन नए प्रोडक्ट्स और सर्विसेस को प्रॉफिट या मार्जिन पर बेच सकते हैं या नहीं.

इस प्लान को पूरा करने का सबसे अच्छा तरीका है कि नए प्रोडक्ट या सर्विस विस्तार के बारे में जानने के लिए पहले बेहतरीन तरह से मार्केट रिसर्च करें. अपने मौजूदा ग्राहकों से पूछें कि वे संभावित मूल्य पर आपके नए प्रोडक्ट और सर्विस प्लान के बारे में क्या सोचते हैं. लोगों के रियेक्शन अपनी डायरी में दर्ज करें और उसका डाटा तैयार करें.

चूंकि यह नया प्रोडक्ट या सर्विस शुरु करना आपके नियमित व्यवसाय से अतिरिक्त होगा तो इसके लिए अतिरिक्त फंड की आवश्यकता होगी. फंड की इंतजाम आप बिजनेस लोन से कर सकते हैं. देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan से एमएसएमई व्यापारियों को 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन बहुत आसानी  से मिल जाता है. 

अपने मौजूदा ग्राहकों को अधिक उत्पाद और सेवाएं बेचें

ग्रोसरी स्टोर और फार्मेसी बिजनेस का विस्तार करने के क्रम में यह पहली रणनीति का दूसरा पहलू है. अपने वर्तमान ग्राहक बेस को पकड़े. उनके बीच पैठ बनाएं. उनकी जरुरतों को समझें. ग्राहको के व्यवहार का विश्लेषण करें. जिनके पास क्रय करने का पावर अधिक है, उनका विवरण तैयार करें. ताकि आप उन विशेष लोगों पर अपनी बिक्री और मार्केटिंग प्रयासों पर ध्यान केंद्रित कर सकें.

यह विश्लेषण आप आपने वर्तमान ग्राहकों मानदंड (आयु, लिंग, स्थान, खरीदारी हिस्ट्री, आदि) के आधार पर विभाजित करेंगे ताकि जब आप उन्हें नए प्रोडक्ट और सर्विस बेचने की बात करें तो आप उनके लिए संभावित लाभ को बता सकें. इस तरीके के साथ, आप अपनी बिक्री और मार्केटिंग दोनों बढ़ा सकते हैं.

बिजनेस का विस्तार नए क्षेत्र में करें

ग्रोसरी स्टोर और फार्मेसी स्टोर की मांग हर जगह होती है. बिजनेस का दायरा जितना बढ़ा होगा, मुनाफा भी उसी के अनुसार बढ़ेगा. नए क्षेत्रों में बिजनेस का विस्तार करना कई तरह से लाभप्रद है. जब आप अपना बिजनेस नए क्षेत्र में ले जाएंगे तो, अपने प्रोडक्ट और सर्विस नए लोगों तक पहुंचाएंगे. जिससे आपके बिजनेस का नाम होगा और कमाई तो होगी ही. इस प्रकार से आपका एक ब्रांड स्थापित होगा.

एक बार किसी ग्रोसरी स्टोर या फार्मेसी स्टोर का नाम बन गया तो, लोग उसके स्थाई ग्राहक बन जाते हैं. यदि आपका ग्रोसरी स्टोर या फार्मेसी स्टोर बिजनेस है, तो इस प्रकार के विस्तार में विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में नए स्थानों को खोलने के लिए ऐसा स्थान चयन करें जो सोसाइटी या घनी जनसंख्या के करीब हो. जहां पर लोग आसानी के साथ पहंच जाते हों.

बिजनेस का विस्तार नए क्षेत्र में करने के लिए स्वभाविक तौर पर अधिक फंड चाहिए होगा. यह एक नया बिजनेस खड़ा करने के समान खर्च हो सकता है. लेकिन, इससे घबराने की आवश्यकता नहीं है. यहां भी बिजनेस लोन आपका साथ देगा. क्योंकि, आप अपने पुराने बिजनेस के नाम पर ही किसी दूसरी लोकेशन पर बिजनस की ब्रांच खोल रहे हैं.

बिजनेस की ब्रांच खोलने के लिए ZipLoan से 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन आसानी के साथ मिल सकता है. ZipLoan कंपनी से आपके पहले वाले बिजनेस के नाम पर बिजनेस लोन मंजूर हो जाएगा. इसके लिए कागजात भी पुराने बिजनेस का ही देना होता है.

बिजनेस को ऑनलाइन ले जाएं

आज का दौर ऑनलाइन का है. लोग आटा- दाल से लेकर गाड़ी तक की होम डीलिवरी चाहते हैं. ऐसे में आप अपने ग्रोसरी स्टोर या फार्मेसी स्टोर को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ले जाने के बारे में प्लान करें. इंटरनेट के माध्यम से नए ग्राहक तक पहुंच बनेगी. इंटरनेट इस बात का सबसे अच्छा उदाहरण है सब कुछ ग्लोबल हो गया है और दिल्ली के स्टोर से बनारस में सामान मंगवाया जा रहा है. अनगिनत कंपनियों ने ऑनलाइन अवसरों का लाभ उठाने के लिए खुद को नया रूप दिया है. 
अगर आप ग्रोसरी स्टोर या फार्मेसी स्टोर के मालिक हैं, तो आप चाहें तो किसी भी प्रचलित ई-कॉमर्स वेबसाइट से जुड़कर अपने बिजनेस का प्रोडक्ट पूरे देश में बेच सकते हैं. आप चाहें तो खुद की वेबसाइट या मोबाइल ऐप बनवा कर भी ऑनलाइन प्रोडक्ट बेच सकते हैं. हालांकि, इसके लिए अतिरिक्त फंड की आवश्यक होगा. तो आपको जानकारी के लिए बता दें कि, इस कार्य के लिए भी आप ZipLoan से बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते हैं.

आपको जानकारी के लिए बता दें कि ZipLoan देश की एक प्रमुख एनबीएफसी है. जो कि रिजर्ब बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) द्वारा रजिस्टर्ड है. ZipLoan का मुख्य कार्य एमएसएमई सेगमेंट के व्यवसाय को चलाने के लिए और विस्तार करने के लिए बिजनेस लोन प्रदान करना है. यहां से 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन आसान प्रोसेस के साथ सिर्फ 3 दिनो* में मिलता है.

Source link

I am only use feed rss url of the following postowner. i am not writter,owner, of the following content or post all credit goes to Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *