Sunday, October 17, 2021
HomeGoogle Feedsस्विट्जरलैंड में रेलवे ने टिकट मशीनों में शुरू की बिटकॉइन की बिक्री...

स्विट्जरलैंड में रेलवे ने टिकट मशीनों में शुरू की बिटकॉइन की बिक्री :shivpurinews.in

-

अल सल्वाडोर ने सितम्बर महीने की शुरुआत में अमेरिकी डॉलर के साथ-साथ बिटकॉइन को लीगल टेंडर के रूप में अपना लिया था। अब स्विट्जरलैंड भी इस क्रिप्टोकरेंसी को फिएट मनी के बराबर का दर्जा देने की तैयारी में है। इस देश में यात्रा, जो अपने खूबसूरत शहरों और प्राकृतिक सुन्दरता के बीच ट्रेन की सवारी के लिए प्रसिद्ध है, करते समय अब आप एक ही मशीन से बिटकॉइन और ट्रेन टिकट खरीद सकते हैं। स्विस नेशनल रेलवे फर्म (एसएसबी) ने कस्टमर्स को अपनी रेलवे टिकट मशीनों पर बिटकॉइन खरीदने की परमिशन देने का फैसला किया है। शुरुआत में यह सुविधा केवल 1,000 टिकट मशीनों पर शुरू की गई थी लेकिन तब से यह संख्या बढ़ गई है।

SBB के अनुसार, रेलवे की टिकट मशीनों से बिटकॉइन खरीदने के लिए एक ग्राहक के पास बस एक बिटकॉइन वॉलेट और एक स्विस मोबाइल फोन नंबर होना चाहिए। ग्राहक कम से कम CHF 100 (8,068 रुपये) के बिटकॉइन खरीद सकते हैं और CHF 500 (40,343 रुपये) तक जा सकते हैं और यह सर्विस उनके लिए चौबीसों घंटे उपलब्ध रहेगी।
SBB ग्राहक एक पेपर वॉलेट में बिटकॉइन को ऑफलाइन भी खरीद और स्टोर कर सकते हैं।

हालांकि यह प्रोजेक्ट पहले शुरू हुआ था, कई यात्री अब इन मशीनों के माध्यम से बिटकॉइन के लिए Swiss francs का ट्रेड कर पा रहे हैं। एक ऑनलाइन पब्लिकेशन CoinQuora की एक रिपोर्ट के अनुसार, मशीन बिटकॉइन की पेमेंट कर सकती है, लेकिन कुछ समय के लिए वे क्रिप्टोकरेंसी में की गई पेमेंट को स्वीकार नहीं करेंगी।

स्विस रेलवे कंपनी ने कहा कि बिटकॉइन पहले से ही दुनिया भर में 10,000 से अधिक स्थानों पर स्वीकार किया जाता है और यह किसी भी क्रेडिट कार्ड या बैंक डीटेल की आवश्यकता के बिना तेज और आसान पेमेंट करने का अच्छा साधन है। 

बिटकॉइन बहुत ज्यादा अस्थिर रहने वाला कॉइन साबित हुआ है। मगर अपनी अत्यधिक अस्थिरता के बावजूद बिटकॉइन ने 2009 में लॉन्च होने के बाद से जबरदस्त पॉपुलेरिटी हासिल की है और यह दुनिया भर में सबसे ज्यादा अपनाया जाने वाला कॉइन है। भारत में बिटकॉइन की कीमत खबर लिखने के समय लगभग 44 लाख रुपये पर चल रही थी। पिछले कई दिनों से इसमें लगातार बढ़त जारी है और यह क्रिप्टोकरेंसी लगातार एक नए रिकॉर्ड की ओर बढ़ रही है।

<!–

–>

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source by [author_name]

Stay Connected

3,450FansLike
3,800FollowersFollow
100FollowersFollow
13,100FollowersFollow
%d bloggers like this: