Sunday, October 17, 2021
HomeGoogle Feedsचीन में Crypto बैन के बावजूद McDonald's China ने लॉन्च किया पहला...

चीन में Crypto बैन के बावजूद McDonald’s China ने लॉन्च किया पहला नॉन फंजीबल टोकन (NFT) :shivpurinews.in

-

चीन में क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग पर चीनी सरकार के कड़े रुख के बावजूद McDonald’s China ने Big Mac Rubik Cube नाम से अपना पहला नॉन फंजीबल टोकन (NFT) लॉन्च किया है। लॉन्च का मकसद चीन के भीतर McDonald’s के 31 साल पूरे होने का जश्न मनाना है।

CoinTelegraph की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि McDonald’s China ने 8 अक्टूबर को अपने Big Mac Rubik Cube एनएफटी से पर्दा उठाया और इनमें से 188 टोकन लकी कस्टमर्स और कर्मचारियों को लिमिटेड गिफ्ट के रूप में दिए जाने हैं। NFT का डिजाइन चीन के शंघाई में मैकडॉनल्ड्स के नए थ्री डायमेंशनल ऑफिस स्ट्रक्चर को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसका उद्घाटन भी उसी दिन हुआ था।

इसमें सबसे हैरानी की बात ये है कि फिलहाल चीनी सरकार क्रिप्टोकरेंसी ट्रांजेक्शन पर पूरी तरह से नकेल कसने में लगी हुई है। McDonald’s China द्वारा उठाया गया ये कदम सरकार के रुख के उलट महसूस होता है। एक ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है कि इसे Confluux पब्लिक ब्लॉकचेन पर बनाया गया है और Cocafe नामक डिजिटल ऐसेट बनाने वाली फर्म के सहयोग से बनाया गया है। पोस्ट में कहा गया है कि हर एक NFT अपने आप में यूनीक है, इसे तोड़ा नहीं जा सकता है और न ही इसके साथ कोई छेड़छाड़ की जा सकती है। 

हालांकि किसी फास्ट-फूड चेन के लिए यह पहला बार किया गया कारनामा नहीं है। सितंबर में प्रतिद्वंद्वी Burger King ने अपना एनएफटी अभियान Keep It Real Meals भी शुरू किया। जिसे एनएफटी मार्केटप्लेस Sweet पर नीलाम किया गया था। Budweiser और Taco Bell जैसे ब्रांड भी इस साल की शुरुआत में इस क्षेत्र में शामिल हुए। अगस्त में पॉपुलर बियर ब्रांड Budweiser ने अपने ट्विटर डिस्प्ले पिक्चर में हाथ से तैयार बियर रॉकेट एनएफटी को लगाया। इसे उसने 8 ईथर में खरीदा था, जो उस समय लगभग 26,000 डॉलर (लगभग 19,64,054 रुपये) का था। इस चेन ने 30 ईथर के लिए एक इथेरियम डोमेन नेम beer.eth भी रजिस्टर किया जो उस समय लगभग 100,000 डॉलर (लगभग 75,54,055 रुपये) का था। Taco Bell ने भी इस साल की शुरुआत में एनएफटी सर्कल में प्रवेश किया क्योंकि उसने एनएफटी मार्केटप्लेस Rarible पर टैको-थीम वाले GIFs और इमेज की बिक्री की घोषणा की।

<!–

–>

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source by [author_name]

Stay Connected

3,450FansLike
3,800FollowersFollow
100FollowersFollow
13,100FollowersFollow
%d bloggers like this: