Tuesday, December 7, 2021
HomeHealth And Fitnessदांतों में दर्द है, तो भूखे रहने की जरूरत नहीं, मम्मी के...

दांतों में दर्द है, तो भूखे रहने की जरूरत नहीं, मम्मी के पास हैं आपके लिए 5 पौष्टिक व्यंजन : Shivpurinews.in

- Advertisement -

दांतों का दर्द भी उतना ही भयानक होता है जितनी कोई अन्य शारीरिक परेशानी। ऐसे में कुछ भी खाना बहुत कठिन हो जाता है। लेकिन मेरी मम्मी इस मुश्किल समय में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहीं हैं जिन्हें आप आसानी से खा सकते हैं।

किसी भी आम वजह से आपके दांतों में दर्द हो सकता है। लेकिन कभी-कभी यह दर्द असहनीय हो जाता है। यह गालों की सूजन और सिर दर्द का कारण भी बन सकता है। कुछ भी गरम या ठंडा खाने पर दांतों में झनझनाहट और दर्द बढ़ने लगता है। दांतों की सफाई न रखना, कैल्शियम की कमी, बैक्टिरीयल इन्फेक्शन या फिर जड़ों का कमजोर होना आपके दांतों में लंबे समय तक दर्द दे सकते हैं। अकल दाड़ (Wisdom Tooth) निकलने पर भी काफी दर्द होता है।  

ऐसे में कुछ भी खाना आपके लिए मुश्किल हो जाता है। लंबे समय तक न खाने पर आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। इसलिए मेरी मम्मी कुछ ऐसे हेल्दी खाद्य पदार्थों का सुझाव दे रहीं हैं, जो आप दांतों के दर्द के समय खा सकते हैं। 

दांतों का दर्द असहनीय हो सकता है। चित्र:शटरस्टॉक

मेरी मम्मी बता रहीं हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ जिन्हें आप दांतों के दर्द में भी आराम से खा सकती हैं 

जब आपके दांत में दर्द होता है, तो कुछ भी खाना असंभव हो सकता है। हालांकि, आपको कुछ न खाकर खुद को और अधिक दंडित नहीं करना चाहिए। दांत दर्द होने पर मेरी मम्मी कुछ खाद्य पदार्थ खाने की सलाह देती हैं। ये नरम खाद्य पदार्थ हैं जो आपके मसूड़ों और दांतों को और अधिक परेशान नहीं करेंगे और दांतों की संवेदनशीलता को नहीं बढ़ाएंगे।

जब आपके दांत में दर्द हो, तो इन खाद्य पदार्थों का सेवन जरूर करें: 

1. छेना या पनीर 

पनीर काफी नरम और हेल्दी विकल्प होता है। दांतों पर अधिक जोर दिए बिना आप इसे आसानी से खा सकती हैं। इतना ही नहीं इसके सेवन से आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी प्राप्त होते हैं। उसमें भी अगर आप शाकाहारी हैं, तो आपको पनीर बहुत पसंद आएगा। 

यह प्रोटीन का महत्वपूर्ण स्रोत है, जो मांसपेशियों को मजबूत रखता है। भारी मात्रा में कैल्शियम पाए जाने के कारण यह आपके दांतों के लिए भी फायदेमंद है। 

 2. उबले हुए आलू

आलू को सब्जियों का राजा माना जाता है। आलू ऐसी सब्जी है जो हर जगह एडजस्‍ट हो सकत है। आज यह आपके दर्द के समय भी काम आएगा। आलू के पोषक तत्व आपको एनर्जेटिक रहने में मदद करेंगे। उसमें भी अगर आप आलू को उबालकर खाते हैं, तो आपके दांतों को कोई परेशानी नहीं होगी। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रट आपकी दिन भर की पोषण जरूरत को पूरा करेंगे। 

3. दलिया

दलिया यानि आपकी सेहत का खजाना। जी हां, मेरी मम्मी दांत दर्द के समय दलिया खाने पर विशेष जोर देती हैं। यह आसानी से बिना चबाए और आपकी दांतों को कष्ट दिए बिना निगला जा सकता है। इतना ही नहीं इसके पोषक तत्व आपको दर्द सहने और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। 

यह आयरन का जरूरी स्रोत है जिसकी मदद से आपके शरीर में खून का स्तर बरकरार रहता है। साथ ही फ़ाइबर युक्त होने के कारण यह पाचन को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। दलिये का सेवन करने वाले व्यक्ति दिनभर ऊर्जावान महसूस करता है। ऐसा दलिया में पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट के कारण होता है। 

Soup aapko nutrition deta hai
सूप आपको कई पौष्टिक तत्व दे सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

4. सूप 

सूप आमतौर पर तरल पदार्थों की श्रेणी में गिना जा सकता है। दांत दर्द के समय ऐसे ही आहार की आवश्यकता होती है जिन्हे चबाना न पढे। जबड़ों के अधिक मूवमेंट के कारण दर्द बढ़ सकता है और आपको परेशानी हो सकती है। लेकिन सूप आपको इस तकलीफ से राहत दे सकता है। 

मेरी मम्मी विभिन्न सब्जियों का इस्तेमाल कर पौष्टिक सूप बनाती है। यह आपके शरीर को हर सब्जी का पोषण देने में सक्षम है। ऐसे समय में आप किसी मांसाहारी खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं कर पाते हैं। यह आपके दांतों पर अधिक जोर डालता है। लेकिन उनके पोषण को प्राप्त करने के लिए आप उनको सूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह विविधता देने के साथ आपके टेस्ट बड्स को भी संतुष्ट करता है। 

अगर दांत दर्द हो रहा है तो इन चीजों को खाने से बचें 

ऐसे आप सख्त भोजन और डाइट का पालन करते होंगे। लेकिन अगर आपके दांत में दर्द है, तो मेरी बताती हैं कि आपको आमतौर पर कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ खाने से बचना होगा जो दांत दर्द को बढ़ाएंगे। यह आपको अधिक चबाने पर मजबूर कर सकता है। जब आप दांत दर्द से पीड़ित हों, तो इन खाद्य पदार्थों से बचें:

  • संतरे और अंगूर जैसे खट्टे फल
  • मसालेदार और नमकीन भोजन
  • कच्ची सब्जियां
  • मांसाहारी भोजन 
Non-veg khane se bache
ऐसे समय मांसाहारी भोजन खाने से बचें। चित्र : शटरस्टॉक

आपको ऐसे खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए जिन्हें चबाना मुश्किल हो। एसिडिक, मसालेदार और नमकीन खाद्य पदार्थ आपके मसूड़ों को और अधिक परेशान कर सकते हैं। ऐसे समय में आपको माउथवॉश का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए जिसमें अल्कोहल हो।

तो लेडीज, दांत दर्द के समय खाने को न त्यागें। इसके बदले मेरी मम्मी के बताएं पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करें। 

यह भी पढ़ें: मेरी मम्मी कहती हैं, पेट में गैस से आराम दिला सकती है अजवायन, जानिए यह कैसे काम करती है

Source link

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: