Saturday, November 27, 2021
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रोजाना की थकान या चीज़ें भूल जाना, हो सकते हैं न्यूट्रीशनल डेफिशिएंसी के लक्षण, जानिए इन्हें कैसे दूर करना है : Shivpurinews.in

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हर रोज़ थका हुआ महसूस करना या छोटी – छोटी चीज़ें भूल जाना, न्यूट्रीशनल डेफिशिएंसी का संकेत हो सकता है। जानिए कुछ सबसे आम न्यूट्रीशनल डेफ़िशिएंसी और फूड सप्लीमेंट्स के बारे में।

पोषक तत्वों की कमी विभिन्न आयु वर्ग में मौजूद होती है और अलग-अलग रूप में प्रकट होती है। इन कमियों को अगर अनियंत्रित छोड़ दिया जाए, तो गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं और कुछ बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।

स्वस्थ शारीरिक क्रियाओं को विनियमित करने में पोषक तत्व महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पोषक तत्वों की कमी से स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। पोषक तत्वों की कमी भी शरीर के समग्र विकास को बाधित करती है। लेकिन अच्छी खबर यह है कि पोषक तत्वों की कमी को रोका जा सकता है और सही पोषण सहायता से दूर भी किया जा सकता है।

आइए कुछ सामान्य न्यूट्रीशनल डेफिशिएंसी और उन्हें रोकने के तरीकों पर एक नज़र डालें।

1. कैल्शियम:

इस पोषक तत्व की कमी को चिह्नित करने वाली स्थिति को हाइपोकैल्सीमिया के रूप में जाना जाता है। हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कैल्शियम आवश्यक पोषक तत्व है। यह पोषक तत्व मस्तिष्क, आंख और मांसपेशियों के स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है।

कैल्शियम को बनाएं अपने डाइट का हिस्सा। चित्र:शटरस्टॉक

इस पोषक तत्व की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस, मोतियाबिंद, और दांतों और मसूड़ों की समस्याओं जैसी स्थितियों का विकास हो सकता है। हालांकि प्रारंभिक अवस्था में कैल्शियम की कमी के कोई संकेत नहीं होते हैं, लेकिन कुछ लक्षण इस प्रकार हैं:

मतिभ्रम या भ्रम
नाज़ुक नाखून
मांसपेशियों की ऐंठन
याददाश्त में कमी
व्यवहार और मनोदशा में परिवर्तन

कैल्शियम के कुछ सामान्य खाद्य स्रोतों में दूध, पनीर, सोयाबीन, शलजम और ब्रोकोली शामिल हैं।

2. आयोडीन:

यह पोषक तत्व थायराइड समारोह को विनियमित करने में मदद करता है और इसकी कमी के परिणामस्वरूप हाइपोथायरायडिज्म नामक एक सामान्य स्थिति हो सकती है। थायराइड की कमी के लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए:

अचानक वजन बढ़ना
बाल झड़ना
थकान
ठंड लग रही है
सूजी हुई गर्दन

आयोडीन के कुछ सामान्य खाद्य स्रोतों में कॉड, आयोडीनयुक्त नमक, दूध और झींगा शामिल हैं।

iodine yukt food ki aadat daale
आयोडीन युक्त फूड की आदत डालें। चित्र:शटरस्टॉक

3. आयरन

एनीमिया, सबसे आम रक्त विकारों में से एक, इस पोषण की कमी का परिणाम है। यहां आयरन की कमी के कुछ सामान्य लक्षण दिए गए हैं:

सिरदर्द और चक्कर आना
दिल की घबराहट
लगातार कमजोरी
सीने में दर्द या सांस की तकलीफ
पीली त्वचा

आयरन के कुछ सामान्य खाद्य स्रोतों में केल, पालक, लीवर, बीन्स और नट्स शामिल हैं।

4. विटामिन B12:

संज्ञानात्मक समस्याओं को उत्प्रेरित करने से लेकर तंत्रिका क्षति तक, विटामिन B12 की कमी मस्तिष्क, मांसपेशियों और बहुत कुछ को प्रभावित कर सकती है। विटामिन B12 की कमी के लक्षणों में शामिल हैं:

बदला हुआ मूड
अचानक वजन कम होना
लगातार थकान
संतुलन और समन्वय की कमी
कमजोर पेशी

विटामिन B12के कुछ सामान्य खाद्य स्रोतों में सार्डिन, बीफ, टूना, चुकंदर और मशरूम शामिल हैं।

aahar mein shaamil kare vitamin B12
आहार में शामिल करें विटामिन बी 12। चित्र : शटरस्टॉक

5. विटामिन D:

कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन के कारण इनडोर गतिविधियों में वृद्धि ने लोगों के बीच एक प्रमुख मुद्दा – विटामिन डी की कमी को जन्म दिया। इस पोषक तत्व की कमी से हृदय रोगों, बिगड़ा हुआ संज्ञानात्मक कार्य और हड्डियों के मुद्दों का खतरा बढ़ सकता है। देखने के लिए यहां कुछ लक्षण दिए गए हैं:

उल्टी
कब्ज
थकान
भ्रम की स्थिति
लगातार पेशाब आना

जबकि सूरज की रोशनी विटामिन डी के सबसे प्रमुख प्राकृतिक स्रोतों में से एक है, कुछ खाद्य पदार्थ भी उसी की आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद कर सकते हैं। विटामिन डी के कुछ सामान्य खाद्य स्रोतों में अंडे, टूना, सैल्मन, फोर्टिफाइड अनाज और रेड मीट शामिल हैं।

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