Wednesday, December 1, 2021
HomeHealth And Fitnessकंसीव करने की कोशिश कर रही हैं, तो आप दोनों को रखना...

कंसीव करने की कोशिश कर रही हैं, तो आप दोनों को रखना होगा इन 4 पोषक तत्वों का ख्याल : Shivpurinews.in

- Advertisement -

मां बनने की तैयारी गर्भधारण से बहुत पहले शुरू हो जाती है। इसलिए आपको उन फूड्स के बारे में जानना चाहिए जो आपकी प्रजनन क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

हमारे स्वास्थ्य को बनाए रखने में आहार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हमारा स्वास्थ्य कैसा है और आगे चलकर कैसा रहेगा यह सिर्फ हमारे खानपान पर निर्भर करता है। ठीक इसी तरह आहार और पोषण हमारी प्रजनन क्षमता को भी प्रभावित करते हैं। यह साबित हो चुका है कि भोजन और स्वस्थ पोषण महिलाओं और पुरुषों दोनों के प्रजनन स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। इसके अतिरिक्त, ऐसे पदार्थ भी हैं जो प्रजनन क्षमता में बाधा डाल सकते हैं। तो जानिए उन फूड्स के बारे में जो आपकी प्रजनन क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

हम जो खाते हैं वह हमारे गर्भवती होने की संभावनाओं को प्रभावित कर सकता है। नेशनल सेंटर ऑफ हेल्थ के अनुसार प्रजनन संबंधी समस्याएं 15 प्रतिशत जोड़ों को प्रभावित करती हैं। ऐसे में, भोजन के विकल्प और जीवनशैली में बदलाव प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

जानिए इससे जुड़े अध्ययन में क्या सामने आया

हार्वर्ड के शोधकर्ता टी.एच. चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ और हार्वर्ड मेडिकल स्कूल द्वारा समीक्षा किए गए एक अध्ययन में, यह सामने आया कि आहार प्रजनना क्षमता को प्रभावित कर सकता है। स्वाभाविक रूप से गर्भवती होने की कोशिश कर रही महिलाओं के लिए, निम्नलिखित विटामिन और पोषक तत्व प्रजनन क्षमता पर सकारात्मक प्रभाव से जुड़े हुये हैं:

मां बनने की तैयारी गर्भधारण से बहुत पहले शुरू हो जाती है। चित्र : शटरस्टॉक

फोलिक एसिड
विटामिन B12
ओमेगा -3 फैटी एसिड

दूसरी ओर, इस समीक्षा में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन डी, डेयरी उत्पाद, सोया, कैफीन और अल्कोहल का प्रजनन क्षमता पर बहुत कम या कोई प्रभाव नहीं पड़ा। ट्रांस वसा और “अस्वास्थ्यकर आहार” (“लाल और प्रसंस्कृत मांस, आलू, मिठाई और मीठे पेय पदार्थों में समृद्ध”) के नकारात्मक प्रभाव पाए गए।

इसलिए आज हम आपको बताएंगे कुछ पोषक तत्व और आहार के बारे में, जो आपको कंसीव करने में मदद करेंगे।

1 जिंक

जिंक की कमी से पुरुष और महिला दोनों की प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है। अपने आहार में जिंक की अनुशंसित मात्रा (दिन में 15 मिलीग्राम) को बनाए रखने से प्रजनन तंत्र को अच्छी तरह से काम करने में मदद मिल सकती है।

2 कैल्शियम

यह अनुशंसा की जाती है कि यदि महिलाएं गर्भवती होने पर विचार कर रही हैं तो उन्हें एक दिन में कम से कम 1,000 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है।

Calcium ko banaye diet ka hissa
कैल्शियम को बनाएं अपने डाइट का हिस्सा। चित्र:शटरस्टॉक

3 फाइबर

फाइबर आपके शरीर को अतिरिक्त हार्मोन से छुटकारा पाने में मदद करता है और रक्त शर्करा को संतुलित रखता है। कुछ प्रकार के फाइबर आंतों में इसे बांधकर अतिरिक्त एस्ट्रोजन को हटाने में मदद कर सकते हैं। उच्च फाइबर खाद्य पदार्थों के कुछ उदाहरण साबुत अनाज, फल, सब्जियां और बीन्स हैं।

4 प्रोटीन

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ भी आपकी प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। कुछ पशु प्रोटीन (जैसे मांस, मछली और अंडे) को वनस्पति प्रोटीन स्रोतों (जैसे बीन्स, नट्स, और बीज) से बदलना बांझपन के जोखिम को कम कर सकता है।

इन बातों का रखें ध्यान

गर्भधारण से पहले स्वस्थ वजन बनाए रखने की कोशिश करें। मोटापे से ग्रस्त महिलाओं में जटिलताओं का खतरा अधिक होता है।

गर्भाधान से पहले अत्यधिक विटामिन से बचें। उदाहरण के लिए, बहुत अधिक विटामिन ए विकासशील भ्रूण के लिए खराब हो सकता है।

कुछ दवाएं भ्रूण के लिए हानिकारक होती हैं और गर्भावस्था की योजना बनाने से पहले इसे बंद कर देना चाहिए। इसलिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

यह भी पढ़ें : अपने एजिंग पेरेंट्स के लिए बनाइए गोंद के लड्डू, नहीं होंगी सर्दियों में होने वाली स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं

Source link

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: