Tuesday, December 7, 2021
HomeMp Newsसितंबर 2023 में दौड़ने लगेगी इंदौर मेट्रो, 32 KM के सफर में...

सितंबर 2023 में दौड़ने लगेगी इंदौर मेट्रो, 32 KM के सफर में क्या होगा खास, जानें- सबकुछ : Shivpurinews.in

- Advertisement -

इंदौर. साल 2023 के मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) विधानसभा चुनाव (Assembly Election) से पहले  इंदौर मेट्रो (Indore Metro) को पटरियों पर दौड़ाने के लिए युद्ध स्तर पर काम चल रहा है. इसी बीच सांसद शंकर लालवानी ने अधिकारियों को नवलखा से एलआईजी चौराहे तक प्रस्तावित एलिवेटेड कॉरिडोर के लिए एक नए प्रोजेक्ट की संभावनाएं तलाशने के लिए कहा है. सांसद लालवानी ने राजीव गांधी चौराहे से निरंजनपुर चौराहे तक एलिवेटेड कॉरिडोर पर फ्लाईओवर और उसके ऊपर मेट्रो बनाने का विचार अधिकारियों के साथ साझा किया है. साथ ही, सांसद लालवानी एमजी रोड और भंवरकुआं से तेजाजी नगर के बीच भी मेट्रो और फ्लाईओवर के एलिवेटेड कॉरिडोर पर अधिकारियों से बात की है. बता दें कि मध्य प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड की एमडी छवि भारद्वाज ने कहा है कि इंदाैर मेट्रो सितंबर 2023 तक दौड़ने लगेगी.

सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर में नीचे सड़क, ऊपर फ्लाईओवर और उसके मेट्रो चलाने का अभिनव प्रयोग किया है. मैंने हाल ही में नागपुर मेट्रो का दौरा कर इसकी बारीकियां समझी है. इंदौर के एबी रोड पर एलिवेटेड कॉरिडोर में ऊपर मेट्रो बनाने की संभावनाओं का विचार साझा किया है. सांसद लालवानी ने कहा की एलिवेटेड मेट्रो इंदौर के एमजी रोड एवं अन्य व्यस्त जगहों पर भी चलाई जा सकती है. साथ ही, इंदौर के आगामी फेज में सभी एलिवेटेड मेट्रो को इसी तरह बनाने की कोशिश की जानी चाहिए. सांसद लालवानी ने हाल ही में भंवरकुआं से तेजाजी नगर तक बनने वाली सिक्स लेन सड़क के बीच में मेट्रो के एलिवेटेड कॉरिडोर की जगह छोड़ने के लिए कहा था.

29 स्टेशन बनेंगे, 6 अंडरग्राउंड
इंदौर में मेट्रो ट्रेन के लिए 31.55 किलोमीटर में 29 स्टेशन बनेंगे 23 स्टेशन एलिवेटेड और छह अंडरग्राउंड रहेंगे. एमजी रोड पर मेट्रो रीगल चौराहे से से होते हुए एलिवेटेड रूट पर शास्त्री ब्रिज के समानांतर जाएगी और  जिला कोर्ट के सामने अंडरग्राउंड हो जाएगी. यहां से राजबाड़ा के अंडरग्राउंड स्टेशन पर जाएगी. रेलवे स्टेशन पर एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन होगा। जो इस रूट का सबसे आखिरी एलिवेटेड स्टेशन होगा.

दरअसल, सांसद शंकर लालवानी खुद सिविल इंजीनियर है और शहर की इंफ्रास्ट्रक्चर ज़रुरतों को बेहद गहराई से समझते हैं. इंदौर में कई फ्लाईओवर बनाने का श्रेय उन्हें जाता है. साथ ही, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उन्हें ‘फ्लाईओवर मैन’ का तमगा भी दे चुके हैं. संसद की अर्बन डेवलपमेंट कमेटी में रहते हुए सांसद लालवानी ने देशभर की स्मार्ट सिटी, शहरी आवागमन और शहरी ज़रुरतों को समझा है,साथ ही जयपुर और आगरा मेट्रो का निरीक्षण भी किया है.

Tags: Indore news, Madhya pradesh news, Metro project

Source link

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: