Wednesday, December 1, 2021
HomeWorld Newsसंसद में 'बेबी नॉट अलाउड', महिला सांसद ने सुनाई आपबीती; स्पीकर बोले-...

संसद में ‘बेबी नॉट अलाउड’, महिला सांसद ने सुनाई आपबीती; स्पीकर बोले- नियमों की होगी समीक्षा : Shivpurinews.in

- Advertisement -

संसद में ‘बेबी नॉट अलाउड’। इसका मतलब यह हुआ कि संसद में बच्चों को लेकर आने की अनुमति नहीं है। यूनाइटेड किंगडम के संसद में इस नये नियम से महिला सांसद काफी परेशान हैं। बुधवार को कई ब्रिटिश राजनीतिज्ञों ने संसद के इस नियम में बदलाव की मांग की। दरअसल एक सांसद ने अपनी आपबीती सुनाते हुए कहा कि उन्हें अपने 3 महीने के बेटे को संसद में लाने की इजाजत नहीं मिली। इसके बाद कई सांसदों ने नियमों में जरुरी बदलाव किये जाने की मांग उठाई। 

लेबर पार्टी की सांसद स्टेला क्रिजी ने कहा कि उन्हें हाउस ऑफ कॉमन के अथॉरिटी की तरफ से एक खत आया था। यह खत उन्हें तब मिला जब वो अपने बेटे पिप को एक चर्चा के दौरान लेकर वहां पहुंची थी। उन्होंने कहा कि इससे पहले वो अपने बेटे पिप और छोटी बेटी को पहले बिना किसी समस्या के संसद में ले कर जा चुकी हैं। लेकिन अब उन्हें बताया गया है कि सितंबर में नियम बदल चुके हैं। 

संसद के सदस्यों को अब सलाह दी गई है कि जब वो अपने बच्चों को लेकर आएं तो उन्हें अपनी सीट पर बैठने की जरुरत नहीं है। स्टेला क्रिजी ने BBC से बातचीत में कहा, ‘नये नियम राजनीति को फैमिली-फ्रेंडली बनाने से रोकते हैं। इस नियम से माताओं के राजनीति में आने में अड़ंगा पैदा होगा…मुझे लगता है कि इससे राजनीति बहस प्रभावित होगी।

इस मामले में उप-प्रधानमंत्री डोमनिक राब ने कहा कि क्रिजी के प्रति उनकी सहानुभूति है, लेकिन यह फैसला हाउस के अथॉरिटी लेते हैं। उन्होंने कहा, ‘मैं सोचता हूं कि हमें हमारे प्रोफेशन को आधुनिक दुनिया में लाना चाहिए। माता-पिता को यह अनुमति होना चाहिए कि वो अपना काम कर सकें और परिवार को भी समय दे सकें…जिसकी उन्हें जरुरत है।’

इस मामले पर हाउस ऑफ कॉमन के स्पीकर लिंडसे होयले ने कहा वो संसद की प्रोसिड्यूर कमेटी से कहेंगे कि वो नियमों की फिर से समीक्षा करें। यह बहुत जरुरी है कि बच्चों के माता-पिता इस हाउस के कामकाज में पूरी तरह से हिस्सा ले सकें।
 

Source link

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: