Wednesday, December 1, 2021
HomeHealth And Fitnessरात देर तक जागना है या जल्दी सोना है? हमारे पास हैं...

रात देर तक जागना है या जल्दी सोना है? हमारे पास हैं आपकी जरूरत के पेय : Shivpurinews.in

- Advertisement -

ऐसा कई बार होता है, जब हम सोना चाहते हैं पर नींद नहीं आती है। और जब हमें नींद आ रही होती है, तब हमें जागना पड़ता है। ऐसे समय में ये ड्रिंक्स आपकी मदद कर सकते हैं।

हम सभी अच्छे स्वास्थ्य की कुंजी जानते हैं: पौष्टिक आहार लेना, व्यायाम करना और हां, सबसे महत्वपूर्ण बात, अच्छी नींद लेना। आजकल, जब हम लगातार कई प्रोफेशनल और व्यक्तिगत जिम्मेदारियों से जूझ रहे हैं। तब हम या तो जागते रहते हैं या बस सो नहीं पाते! तो समाधान क्या है? समाधान हैं कुछ स्वस्थ पेय पदार्थ (Healthy Drinks)। जो सोने या जागने, दोनों स्थितियों में आपकी मदद कर सकते हैं।

न्यूट्रिशनिस्ट और सर्टिफाइड डायबिटीज एजुकेटर और डाइट एक्सप्रेशन की संस्थापक, डॉ पारुल मल्होत्रा ​​बहल, हेल्थशॉट्स को इस बारे में बताती हैं।

पेय जो आपको बेहतर नींद में मदद करते हैं

1. हल्दी और काली मिर्च के साथ गर्म दूध

एक कप गर्म दूध में एक चुटकी हल्दी और काली मिर्च, लेकिन बिना चीनी के, वास्तव में चमत्कार कर सकती है।

क्ये ड्रिंक्स आपको सोने में मदद करेंगे। चित्र:शटरस्टॉक

वह आगे कहती हैं “दूध ट्रिप्टोफैन से भरपूर होता है, जो हमारे शरीर में नींद पैदा करने वाले हार्मोन मेलाटोनिन को बढ़ाने में मदद करता है। हल्दी इस प्रक्रिया में और इजाफा करती है और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में भी सुधार करती है।”

2. जायफल के साथ गर्म दूध

एक और पेय जो आपको नींद में मदद कर सकता है वह है एक कप गर्म दूध में एक चुटकी जायफल। चीनी न डालें।

बहल साझा करती हैं – ”जायफल अनिद्रा के लिए चमत्कार का काम करता है। जायफल के शक्तिशाली औषधीय गुण तंत्रिकाओं को शांत करने और सेरोटोनिन को छोड़ने में मदद करते हैं, जो नींद को प्रेरित करता है।”

जर्नल ऑफ एथनोफर्माकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, जायफल नींद को प्रेरित करने में मदद करता है और उसकी अवधि को बढ़ाता भी है।

3. कैमोमाइल टी

जब नींद न आने की समस्या से निपटने की बात आती है, तो कैमोमाइल टी को सूची का हिस्सा होना चाहिए। लंबे समय से, इस चाय ने शरीर में सूजन को कम करने और चिंता का इलाज करने के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में काम किया है। इसमें एपिजेनिन नामक एक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो नींद को प्रेरित करने में मदद करता है।

कैमोमाइल चाय ट्राय करें। चित्र-शटरस्टॉक।

लेकिन क्या होगा अगर आप सोना नहीं चाहते हैं और इसके बजाय जागते रहना आपकी जरूरत है?

कई बार ऐसा होता है जब हमारे काम या अन्य प्रतिबद्धताओं के लिए हमें जागते रहने की आवश्यकता होती है, लेकिन नींद के कारण हमारी पलकें भारी हो जाती हैं। तो हमें क्या करना चाहिए?

1. पानी पिएं

वह कहती हैं “यह ऊर्जा देता है, और आपको फुल और सतर्क रखता है। हर 30 मिनट में पानी पीने से न केवल आपकी सुस्ती दूर रहेगी, बल्कि शरीर को ठीक से काम करने में भी मदद मिलेगी।”

2. स्मूदी (बिना चीनी के)

फल आपको ऊर्जा की खुराक देने के लिए सही मात्रा में कार्बोहाइड्रेट प्रदान करते हैं। स्मूदी में एवोकाडो, नट्स या दूध के रूप में स्वस्थ वसा मिलाने से आपको लंबे समय तक भरा हुआ रहने में मदद मिलेगी।

जूस लेना भी हेल्दी आदत है।चित्र : शटरस्टॉक

“यह आपको लंबे समय तक जगने और ऊर्जावान बनाए रखने के लिए एक आदर्श पेय है।”

3. हॉट चॉकलेट (डार्क चॉकलेट से बनी)

डार्क चॉकलेट में कॉफी की तुलना में कम मात्रा में कैफीन होता है, लेकिन डार्क चॉकलेट में थियोब्रोमाइन आपकी ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा, यह विटामिन B12 में भी समृद्ध है, जो पाचन तंत्र को सही रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें : प्रोटीन की हेल्दी डोज के लिए बनाएं मूंगफली की बर्फी, रेसिपी हम बता देते हैं

Source link

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: