Saturday, November 27, 2021
HomeTechnology623 kmph की तूफानी रफ्तार से उड़ा Rolls-Royce का इलेक्ट्रिक प्लेन :...

623 kmph की तूफानी रफ्तार से उड़ा Rolls-Royce का इलेक्ट्रिक प्लेन : Shivpurinews.in

- Advertisement -

इस साल सितंबर में, Rolls-Royce ने अपने पहले ऑल-इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट स्पिरिट ऑफ इनोवेशन (Spirit of Innovation) की पहली टेस्ट फ्लाइट सफलतापूर्वक पूरी की थी। अब, कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट (Electric Aircraft) द्वारा तीन नए रिकॉर्ड बनाने की घोषणा की है। इनमें से पहला रिकॉर्ड दुनिया का सबसे फास्ट इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट होने का है। बता दें, कंपनी का दावा है कि इस एयरक्राफ्ट ने 3 km की ऊंचाई में 555.9 kmph (किलोमीटर प्रतिघंटा) की रफ्तार पड़ने का रिकॉर्ड बनाया है। इसके अलावा अपनी उड़ान के दौरान यह एयरक्राफ्ट 623 kmph की टॉप स्पीड हासिल करने में कामयाब रहा।  

Rolls-Royce ने जानकारी दी है कि Spirit of Innovation ने कुल 15 मिनट की उड़ान भरी। इस दौरान इसने एक नहीं कई रिकॉर्ड बनाए। इस इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट ने 60 सेकंड (1 मिनट) के अंदर 3000 मीटर (2 किलोमीटर) की ऊंचाई हासिल कर ली थी, जिसके साथ इसने 202 सेकंड में इस ऊंचाई को हासिल किए जाने का रिकॉर्ड तोड़ा।

इसका दूसरा रिकॉर्ड टॉप स्पीड का रहा, जहां इस एयरक्राफ्ट ने 623 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप-स्पीड हासिल की। इसके साथ ही Spirit of Innovation दुनिया का सबसे फास्ट इलेक्ट्रिक व्हीकल बन गया है।

रिकॉर्ड यहीं नहीं थमा। कंपनी का दावा है कि इस एयरक्राफ्ट ने 1 मिनट के अंदर 3 किलोमीटर की ऊंचाई हासिल की और यह इतनी ऊंचाई पर 555.9 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पड़ने में सक्षम रहा।

स्पिरिट ऑफ इनोवेशन सिंगल सीट एयरक्राफ्ट है। कंपनी का कहना है कि इसमें किसी भी विमान की तुलना में अब तक का सबसे ज्यादा पावरफुल बैटरी पैक लगा है। विमान 6000 सेल बैटरी पैक पर काम करता है और इसमें लगी इलेक्ट्रिक मोटर लगभग 500 hp की पावर जनरेट करने में सक्षम है। रोल्स-रॉयस ने बताया है कि यह एयरक्राफ्ट 300 मील प्रति घंटा (लगभग 483 किलोमीटर प्रति घंटा) की टॉप स्पीड से उड़ सकता है।

बता दें कि Rolls-Royce ने एयर टैक्सी विकसित करने के लिए Tecnam नाम की कंपनी के साथ साझेदारी की है। रोल्स-रॉयस और एयरफ्रेमर टेकनम वर्तमान में स्कैंडिनेविया की सबसे बड़ी क्षेत्रीय एयरलाइन, Widerøe के साथ काम कर रहे हैं, ताकि कम्यूटर बाजार के लिए एक ऑल-इलेक्ट्रिक यात्री विमान वितरित किया जा सके, जिसे 2026 में रेवेन्यू सेवा के लिए तैयार करने की योजना है।<!–

–>

Source link

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: