Tuesday, December 7, 2021
HomeGoogle FeedsBitcoin, Ether में फिर बड़ी गिरावट, मार्केट एनालिस्ट गिना रहे गिरावट के...

Bitcoin, Ether में फिर बड़ी गिरावट, मार्केट एनालिस्ट गिना रहे गिरावट के कारण : Shivpurinews.in

- Advertisement -

Bitcoin की गिरती कीमत निवेशकों की चिंता फिर बढ़ाने लगी है। बीते दिन बिटकॉइन की कीमत और ज्यादा नीचे आ गई। इस स्तर पर पहुंचने के बाद अब इस डिजिटल कॉइन की कीमत इसके अब तक के सबसे ऊंचे स्तर से 20 प्रतिशत नीचे आ चुकी है। बिटकॉइन का प्राइस कल शाम 55,460.96 डॉलर (लगभग 41 लाख रुपये) तक गिर गया, जो नवंबर में हासिल हुए लगभग 69,000 डॉलर (लगभग 51 लाख रुपये) के सर्वकालिक उच्च स्तर से 20 प्रतिशत की गिरावट है। खबर लिखे जाने तक बिटकॉइन की कीमत 41.9 लाख रुपये पर चल रही थी। 

CoinMarketCap पर Bitcoin 56,377 डॉलर पर ट्रेड कर रहा था। हाल के महीनों में यह पहली बार है कि जब Bitcoin में इतनी गिरावट आई है। ईथर भी इस गिरावट से अछूता नहीं रह पा रहा है। इसकी कीमत में लगातार गिरावट देखी जा रही है मगर कहा जा सकता है कि वह बिटकॉइन की अपेक्षा काफी कम है। Ether का प्राइस भी 20.83 प्रतिशत घटकर 3,622 डॉलर पर था। सबसे अधिक वैल्यू वाली दो क्रिप्टोकरंसी में बड़ी गिरावट का असर अन्य क्रिप्टो टोकन्स पर भी पड़ा। Ripple, Polkadot, USDCoin, Dogecoin और Shiba Inu के प्राइसेज में भी काफी कमी आई है। 
 

क्यों गिर रही है बिटकॉइन की कीमत?

बिटकॉइन की कीमत गिरने के कारणों का सटीक अनुमान नहीं लगाया जा सकता है किंतु फिर भी मार्केट एनालिस्ट कुछ अनुमान लगा सकते हैं। हिंदुस्तान टाइम्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार मल्टी स्ट्रैट्जी फंड Banz Capital के फाउंडर John Iadeluca ने Forbes से कहा कि कई बहुत ज्यादा पुराने वॉलेट से बिटकॉइन की मूवमेंट हो रही है। इसने निवेशकों के लिए अफवाहें और आशंकाएं पैदा की हैं। निरीक्षक अब इस मूवमेंट का मतलब पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि पुराने वॉलेट से बिटकॉइन की मूवमेंट का क्या मतलब है। यह भी पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि क्या निकट भविष्य में भी इन पुराने वॉलेट से बिटकॉइन की बड़ी सेल की जाएगी। 

जापान स्थित बिटकॉइन एक्सचेंज Mt Gox को लेकर भी निवेशकों में नाराजगी है। यह एक बार दुनिया के सबसे बड़े बिटकॉइन इंटरमीडिएरी के रूप में जाना जाता था। इसने दुनिया भर में अपने सभी ट्रांजैक्शन के 70 प्रतिशत से अधिक का हैंडओवर कर दिया। एक्सचेंज बंद हो गया और 2014 में ट्रेडिंग को बंद कर दिया गया। अपने ग्राहकों को वापस पेमेंट करने के लिए लिक्विडेशन की कार्यवाही अभी भी हल नहीं हुई है।

एक बैंकरप्सी प्रोटेक्शन स्कीम, जिसने बिटकॉइन में मुआवजे के रूप में अरबों डॉलर का वादा किया था, को पिछले महीने Mt Gox के लगभग 99 प्रतिशत लेनदारों द्वारा स्वीकार कर लिया गया था। हालांकि आशंका अभी भी अधिक है कि यदि लेनदार, जो अब बिटकॉइन की 140,000 से अधिक यूनिट प्राप्त करेंगे, अपनी होल्डिंग बेचते हैं, तो यह स्वाभाविक रूप से बिटकॉइन की कीमत पर नीचे की ओर दबाव डालेगा, जिससे इसका प्राइस और नीचे चला जाएगा।

<!–

–>

Source link

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: