Wednesday, December 1, 2021
HomeMp Newsभोपाल की इस ऐतिहासिक इमारत और इंदौर का भी बदल जाएगा नाम!...

भोपाल की इस ऐतिहासिक इमारत और इंदौर का भी बदल जाएगा नाम! चर्चा में हैं डॉ हरिसिंह गौर और अहिल्या बाई : Shivpurinews.in

- Advertisement -

भोपाल. मध्यप्रदेश में इन दिनों काम के साथ नाम बदलने (Name Change) पर ज्यादा जोर है. मांग भोपाल के ईदगाह हिल्स से उठी थी लेकिन शुरुआत हुई हबीबगंज स्टेशन (Habibganj) से. अब लिस्ट लंबी होती जा रही है. रोज इसमें नये नाम जुड़ते जा रहे हैं. ताजा नाम भोपाल स्थित मिंटो हॉल (Minto Hall) यानि पुराने विधान सभा भवन और प्रदेश के सबसे बड़े शहर इंदौर का है.

एमपी में नाम बदलने की सियासत किसी रेलगाड़ी की तरह चल पड़ी है. भोपाल में हबीबगंज स्टेशन का नाम बदलकर रानी कमलापति किया जा चुका है. इंदौर के पातालपानी स्टेशन, बस स्टैंड और चौराहे का नाम टंट्या भील किया जा रहा है. उसके बाद अब भोपाल में पुरानी विधानसभा जिसे मिंटो हॉल के नाम से जाना जाता है उसका नाम बदलने की मांग उठी है. उधर इंदौर के नाम की भी चर्चा चल पड़ी है.

बीजेपी ने की मांग
बीजेपी के प्रदेश मंत्री रजनीश अग्रवाल ने भोपाल स्थित पुरानी विधानसभा के मिंटो हॉल का नाम  शिक्षाविद, सागर विश्वविद्यालय के संस्थापक सहित कई विश्वविद्यालयों के पूर्व कुलपति और संविधान सभा के उपसभापति रहे डॉ हरिसिंह गौर के नाम पर करने का आग्रह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह से किया है. 26 नवंबर को देश संविधान दिवस के रूप में मनाता है और यही दिन डॉ हरिसिंह गौर की जयंती का भी है. यह नामकरण शिक्षा,साहित्य कानून और सामाजिक सरोकारों पर सार्थक कार्य करने वालों के लिए एक प्रेरणा पुंज के तौर पर काम करेगा.

ये भी पढ़ें- जहर की Online डिलीवरी : Amazon कंपनी पर होगी FIR, गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने दिया आदेश

मिला समर्थन
इस प्रस्ताव के सामने आते ही सागर क्षेत्र से आने वाले नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह ने इसका समर्थन भी कर दिया. भूपेंद्र सिंह ने कहा मिंटो हॉल का नाम डॉक्टर हरिसिंह गौर के नाम पर किया जाएगा. बीजेपी की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक आज से इसी मिंटो हॉल में हो रही है.

कांग्रेस की अलग मांग
कांग्रेस प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा के मुताबिक हम आज़ादी का 75 वां अमृत महोत्सव मना रहे हैं. ग़ुलामी के प्रतीक भोपाल के मिंटो हॉल का नाम बदलकर मामा टँटया भील के नाम पर कर देना चाहिये. यह उनके बलिदान दिवस पर सच्चा तोहफ़ा होगा. भाजपा कार्यसमिति की बैठक आज से वहीं हो रही है. उसमें भी यह प्रस्ताव पारित होना चाहिए.

इंदौर का नाम बदल दो
भोपाल के हबीबगंज स्टेशन से शुरू हुआ सिलसिला इंदौर आ पहुंचा. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर के भंवरकुआं चौराहा, बस स्टैंड, पातालपानी रेलवे स्टेशन का नाम टंट्या मामा भील के नाम पर करने के साथ ही मानपुर स्वास्थ्य केन्द्र का नाम भी टंटया मामा भील के नाम पर ऱखने की घोषणा कर दी. इसके बाद से तो कई शहरों के नाम बदलने की सियासत शुरू हो गई. उज्जैन सांसद अनिल फिरोजिया ने फतेहाबाद का नाम बदलकर चंद्रावतीगंज करने की मांग की तो वहीं अब प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर का नाम ही बदलने की मांग उठने लगी है.

इंदौर का नाम बदल जाएगा?
राज्य सरकार में नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने इंदौर का नाम माता अहिल्याबाई होलकर के नाम पर करने का समर्थन कर दिया. उसके बाद बीजेपी के कई नेता भूपेन्द्र सिंह के समर्थन में आ गए. बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता उमेश शर्मा ने कहा माता अहिल्या बाई होलकर परम शिव भक्त थीं और मां नर्मदा की उपासक थीं. देशभर में उन्होने शिव मंदिरों का निर्माण कराया, नदियों पर घाट, बावडियां, तालाब औऱ धर्मशालाएं बनवाईं. हमेशा वो जनसेवा के काम करतीं रहीं. इंदौर पर उनका ही आशीर्वाद है कि इस शहर में आज भी कोई भूखा नहीं सोता. इंदौर के हर जन की आस्था माता अहिल्याबाई पर है. इसलिए शहर का नाम बदलने में कोई बुराई नहीं हैं.

कांग्रेस ने किया समर्थन
इंदौर का नाम बदलने के प्रस्ताव का कांग्रेस भी स्वागत कर रही है. कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता नीलाभ शुक्ला का कहना है इंदौर का नाम देवी अहिल्याबाई के नाम पर करने का कांग्रेस स्वागत करती है,लेकिन जिस तरह देवी अहिल्या माता सुशासन की पर्याय थीं उसी तरह का सुशासन इंदौर में होना चाहिए. शहर में जगह जगह खुदी सड़कें, बेतरतीब ट्रैफिक व्यवस्था, क्राइम और महिलाओं के प्रति अपराधों पर सरकार पहले नियंत्रण करे. उसके बाद नाम बदलने की सोचे.तभी सरकार की नीयत सही मानी जाएगी.

पहले भी उठी थी मांग
इससे पहले भी इंदौर का नाम बदलकर इंदूर करने की मांग उठी थी. पहले इस शहर का नाम इंदूर ही था. अंग्रेजों के समय इसका नाम बदलकार इंदौर कर दिया गया. लेकिन अब इसका नाम माता अहिल्याबाई के नाम पर करने की नई मांग उठ गई है,

आपके शहर से (भोपाल)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: Bhopal news update, City Name Changed, Indore News Update, Madhya pradesh latest news

Source link

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: