Saturday, November 27, 2021
HomeHealth And Fitnessसर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ इन फायदों से भरी है आपकी...

सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ इन फायदों से भरी है आपकी गुड़ वाली चाय : Shivpurinews.in

- Advertisement -

सर्दियों में गुड़ वाली चाय न सिर्फ आपकी रोजाना की चाय का स्वाद बढ़ा देती है बल्कि इसे पीने के कई फायदे भी हैं। चीनी की जगह गुड़ वाली चाय के साथ दिन शुरू करने से आपकी इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग होती है। 

एनीमिया की कमी दूर होती है
खून की कमी हो, तो फिर गुड़ खाना या इसकी चाय पीना लाभकारी माना जाता है। दरअसल, गुड़ में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है और शरीर को आयरन की जरूरत होती है क्योंकि यह शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है।

 

वेट लॉस 
वेट लॉस के लिए भी गुड़ वाली चाय बहुत कारगर है। चीनी से बॉडी में फैट जमा होता है जबकि चीनी की बजाय गुड़ का इस्तेमाल करने से आपका वेट कंट्रोल रहता है। खासकर इससे पेट की चर्बी कम होती होती है।

 

खांसी-जुकाम
सर्दियों में खांसी-जुकाम की परेशानी आम होती है लेकिन अगर आप गुड़ वाली चाय पीते हैं, तो इससे आप इन छोटी-छोटी समस्या से बचे रहते हैं। वहीं, अगर आपके गले में खराश है, तो भी आप जल्दी ठीक हो जाते हैं।

 

पीरियड्स आने में आसानी
टाइम होने पर भी अगर आपके पीरियड्स नहीं आ रहे हैं, तो आपको दिन में दो बार गुड़ की चाय जरूर पीनी चाहिए। इससे पीरियड जल्दी आ जाते हैं। गुड़ की तासीर गर्म होती है इसलिए इससे ब्लड फ्लो आसानी से हो जाता है।

स्किन प्रॉब्लम्स 
आपको अगर पिंपल्स या दूसरी स्किन प्रॉब्लम्स हैं, तो आप गुड़ वाली चाय पी सकते हैं। गुड़ के सेवन से स्किन को भी बहुत फायदा होता है।

यह भी पढ़े :    रात देर तक जागना है या जल्दी सोना है? हमारे पास हैं आपकी जरूरत के पेय

Source link

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: