Saturday, November 27, 2021
HomeMp Newsमध्यप्रदेश में इस बार दीपावली पर पटाखे फोड़ पाएंगे या नहीं, NGT...

मध्यप्रदेश में इस बार दीपावली पर पटाखे फोड़ पाएंगे या नहीं, NGT में फैसला सुरक्षित : Shivpurinews.in

- Advertisement -

जबलपुर. इस बार दीपावली पर क्या मध्यप्रदेश (MP) में पटाखे (Firecrackers) चलाए जा सकेंगे. इस बात का फैसला एनजीटी यानि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) की भोपाल बेंच ने सुरक्षित कर लिया है. पिछले साल कोरोना के कारण पटाखे चलाने पर प्रतिबंध था.

जबलपुर के दो याचिकाकर्ताओं ने हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की थी. इसमें भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में कोरोना काल में पड़ने जा रही दिवाली, क्रिसमस और नए साल के जश्न में सभी प्रकार के पटाखों की बिक्री, संग्रहण और उसके उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने की मांग की है. जबकि मध्य प्रदेश के अन्य शहरों में केवल 2 घंटों के लिए ग्रीन पटाखों के उपयोग के निर्देश जारी करने की अपील कोर्ट से की है.

सेहत का हवाला
इस याचिका पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के जस्टिस शिव कुमार सिंह और एक्सपर्ट मेंबर अरुण कुमार वर्मा ने सुनवाई की. उसके बाद मामले में फैसला सुरक्षित कर लिया गया है. पिछले साल भी एनजीटी ने पटाखों को जलाने और प्रतिबंध संबंधी आदेश जारी किए थे. इस बार भी याचिका दायर की गई है जिसमें मूल रूप से स्वास्थ्य कारणों और वातावरण में पड़ रहे विपरीत असर को देखते हुए पटाखों पर प्रतिबंध की मांग की गई है.

ये भी पढ़ें- MP: भैंसा बना यमराज, मालिक को पटककर मार डाला, गोली मारकर निकाली सींग में फंसी लाश

पटाखा व्यापारी चिंता में
याचिका में यह कहा गया है कि प्रदेश के 4 बड़े महानगरों इंदौर, भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर में दिवाली की रात भारी संख्या में पटाखे जलाए जाते हैं. उसके बाद एयर क्वालिटी इंडेक्स बेहद खराब स्तर पर पहुंच जाता है. पिछले साल 15 नवंबर 2020 को भी इन तमाम महानगरों में एयर क्वालिटी इंडेक्स यानि एक्यूआई लेवल बेहद खराब हो गया था. एनजीटी में फैसला सुरक्षित हो जाने के बाद अब पटाखा व्यवसायियों में चिंता की लकीरें बढ़ गयी हैं. क्योंकि साल भर में पड़ने वाले इस त्योहार के कारण लाखों- करोड़ों का व्यापार मध्यप्रदेश में होता है. ऐसे में पटाखे जलाने की अनुमति दी जाती है या नहीं इस पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: